Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर गूंजा 'जय हरियाणा, विकसित हरियाणा', फुल ड्रेस रिहर्सल में हरियाणा की झांकी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2074822

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर गूंजा 'जय हरियाणा, विकसित हरियाणा', फुल ड्रेस रिहर्सल में हरियाणा की झांकी

'जय हरियाणा, विकसित हरियाणा' गीत की गूंज मंगलवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर सुनाई दी. दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल का मौका था, जिसमें हरियाणा की झांकी को लगातार तीसरी बार शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ है.

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर गूंजा 'जय हरियाणा, विकसित हरियाणा', फुल ड्रेस रिहर्सल में हरियाणा की झांकी

Republic Day 2024 Parade: 'जय हरियाणा, विकसित हरियाणा' गीत की गूंज मंगलवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर सुनाई दी. दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल का मौका था, जिसमें हरियाणा की झांकी को लगातार तीसरी बार शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ है. इस साल हरियाणा की झांकी का थीम 'मेरा परिवार-मेरी पहचान' रखा गया है.

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर मंगलवार को गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रैस रिहर्सल आयोजित की गई, जिसमें केन्द्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों की झांकियां भी प्रदर्शित की गई. इसमें हरियाणा की झांकी भी शामिल थी. हरियाणा की झांकी के साथ दोनों तरफ हरियाणवी पारंपरिक वेशभूषा में महिला कलाकार हरियाणवी नृत्य कर रही हैं. इस दौरान हरियाणवी बोली में गीत भी बजा. 

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार हरियाणा की झांकी को इस साल लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया गया है. झांकी के अग्रणी भाग (ट्रैक्टर) में एक स्कूली छात्रा दर्शायी गई है, जिसके हाथ में टैबलेट है, जो डिजिटल हरियाणा का प्रतीक है. ध्यान रहे कि राज्य सरकार ने अपने महत्वकांक्षी ई-अधिगम कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में 10वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले पांच लाख से अधिक विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट वितरित कर रिकार्ड कायम किया था. इसके अलावा इस अग्रणी भाग में ही नीचे के हिस्से में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आमजन मानस को आसानी से मिलने वाली सुविधाओं और सेवाओं को दर्शाया गया है. उदाहरण के तौर पर परिवार पहचान पत्र में दर्ज डाटा के हिसाब से पात्र परिवारों को राशन वितरण, पैंशन, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, आयुष्मान भारत योजना, छात्रवृति, सब्सिडी आदि का लाभ आसानी से मिल पा रहा है.

ये भी पढ़ें: सेम की समस्या के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या होती है ये समस्या

झांकी के पीछे वाले भाग (ट्राला) पर सबसे पहले हरियाणा में फूलों की खेती करती महिला किसान दर्शाई गई है, जो कि आधुनिक खेती के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण का परिचायक है. प्रवक्ता ने बताया कि इस भाग के बीच वाले हिस्से में इंटरनेशनल सोलर अलॉयंस का हरियाणा में स्थापित मुख्यालय को दर्शाया गया है. यह मुख्यालय गुरूग्राम जिला के गांव ग्वाल पहाड़ी के निकट बनाया गया है. यह मुख्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सौर संसाधन सम्पन्न देशों के बीच उनकी विशेष ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करता है. यही नहीं झांकी के मध्य और अंतिम भाग में हरियाणा में मजबूत होते इंफ्रास्टक्चर को दर्शाया गया है, जिसमें मुख्य रूप से बेहतर सड़कों विशेषकर हाईवे का जाल बिछाने और मेट्रो रेल सेवा को शामिल किया गया है. इस झांकी में प्रदेश के अर्बन डवैलपमेंट के अनूठे मॉडल को भी जगह मिली है. इसके अलावा प्रदेश में बने इंडस्ट्रियल फ्रैंडली माहौल की वजह से बढ़ रहे ओद्यौगिकीकरण को भी दिखाया गया है. इस भाग के नीचे वाले हिस्से में दोनों तरफ हिसार के राखीगढ़ी में की जा रही खुदाई को दर्शाया गया है जहां पर सिंधु घाटी सभ्यता तथा हडप्पा पूर्व की सभ्यता के अवशेष मिले है.

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी को होने वाली राष्ट्रीय स्तर की गणतंत्र दिवस परेड को देखने वाले लोगों को हरियाणा की इस पौराणिक और आधुनिकता के समावेश वाली झांकी को देखने का मौका मिलेगा. चूंकि भारत की इस परेड को देश व दुनिया में देखा जाता है, इसलिए हरियाणा की संस्कृति के साथ-साथ इंफ्रास्टक्चर, कृषि, ओद्यौगिकीकरण में आ रही आधुनिकता का संदेश इस झांकी के माध्यम से देश व दुनिया में जाएगा.

Trending news