Haryana News: सेम की समस्या के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या होती है ये समस्या
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2074813

Haryana News: सेम की समस्या के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या होती है ये समस्या

Haryana News: भट्टू इलाके के गांव में सेम की समस्या को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपना आंदोलन तेज कर दिया. आज बड़ी संख्या में किसान भट्टू उपतहसील कार्यालय के बाहर धरना स्थल पर एकत्र हुए और भट्टू में प्रदर्शन किया.

Haryana News: सेम की समस्या के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या होती है ये समस्या

Haryana News: भट्टू में भूमि सुधार का आंदोलन तेज हुआ. यहां सेम की समस्या को लेकर किसान सड़कों पर उतरे. वहीं, भट्टू मंडी के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखीं. किसान पिछले कई दिनों से उपतहसील के मेन गेट के आगे धरने पर बैठे हैं. यहां 28 जनवरी महापंचायत होगी. इस मामले में सरपंच एसोसिएशन की ओर से किसानों के समर्थन में कल बीडीपीओ कार्यालय पर तालाबंदी ऐलान किया. सेम की समस्या को लेकर चल रहा है आंदोलन

करेंगे तालाबंदी
भट्टू इलाके के गांव में सेम की समस्या को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपना आंदोलन तेज कर दिया. आज बड़ी संख्या में किसान भट्टू उपतहसील कार्यालय के बाहर धरना स्थल पर एकत्र हुए और भट्टू में प्रदर्शन किया. इस दौरान भट्टू मंडी में दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी. संगठन की ओर से आज भट्टू बंद का ऐलान किया गया था. वहीं, किसानों के समर्थन में सरपंच एसोसिएशन भी उतर आई. सरपंच एसोसिएशन की ओर से एसोसिएशन के प्रवक्ता चंद्रमोहन ने ऐलान किया कि कल भट्टू के बीडीपीओ कार्यालय पर तालाबंदी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi News: HC ने विधवा महिला को गर्भ गिराने की अनुमति देने वाला आदेश लिया वापस

बार-बार गुहार लगाने पर भी नहीं हुआ समाधान
उधर आंदोलन कर रहे किसानों ने 28 जनवरी को महापंचायत बुलाई, जिसमें आगे की रणनीति का ऐलान किया जाएगा. दरअसल, भट्टू इलाके के अनेक गांवों के ग्रामीण सेम की समस्या से जूझ रहे हैं. सेम की समस्या से निजात दिलाने के लिए वे पिछले 64 दिनों से आंदोलनरत हैं. मगर समस्या का समाधान नहीं हो रहा है. किसानों का कहना है कि सेम के कारण उनके खेतों में फसलें नहीं हो रहीं. किसान और उनके पशुओं के सामने भूखे मरने की नौबत आ गई है. उनके आर्थिक हालत बेहद खराब होते चले जा रहे र्हैं. शासन और प्रशासन के आगे बार-बार गुहार लगान के बावजूद उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है.

क्या होता होती है सेम की समस्या
दरअसल, सेम एक ऐसी समस्या है, जहां भूजल ऊपर आ जाता है और जमीन दलदल हो जाती है. साथ ही जहां-जहां ये समस्या होती है वहां पूरी धरती दलदली क्षेत्र बन जाती है. इससे मिट्टी की उपज कमजोर होती है और बाद में भूमि बंजर हो जाती है.

INPUT- AJAY MENTA

Trending news