Mohan Yadav: 10 साल में विधायक से सीधे सीएम बने डॉ. मोहन यादव, जानिए किस रीजन से आते हैं नए CM
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2005516

Mohan Yadav: 10 साल में विधायक से सीधे सीएम बने डॉ. मोहन यादव, जानिए किस रीजन से आते हैं नए CM

छत्तीसगढ़ के बाद अब मध्यप्रदेश को भी अगला मुख्यमंत्री मिल गया है. उज्जैन दक्षिण से भाजपा ने चौंकाते हुए विधायक डॉ. मोहन यादव को नया सीएम बनाया है. विधायक मोहन यादव बीएससी, एलएलबी और पीएचडी की डिग्री हासिल की है. वो शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री भी रहे हैं.

Mohan Yadav: 10 साल में विधायक से सीधे सीएम बने डॉ. मोहन यादव, जानिए किस रीजन से आते हैं नए CM

MP New CM Mohan Yadav: छत्तीसगढ़ के बाद अब मध्यप्रदेश को भी अगला मुख्यमंत्री मिल गया है. उज्जैन दक्षिण से भाजपा ने चौंकाते हुए विधायक डॉ. मोहन यादव को नया सीएम बनाया है. विधायक मोहन यादव बीएससी, एलएलबी और पीएचडी की डिग्री हासिल की है. वो शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री भी रहे हैं. उनकी गिनती उज्जैन संभाग के बड़े नेताओं में उनकी गिनती होती है.

बता दें कि डॉ. मोहन यादव 10 साल में ही विधायक से सीधे सीएम के पद पर बैठ गए हैं. डॉ. यादव को आरएसएस (RSS) का बेहद करीबी माना जाता है. उनके नाम की घोषणा बेहद चौंकाने वाली है. मोहन यादव मध्यप्रदेश की राजनीति के एक मंझे हुए खिलाड़ी है. उनकी उम्र 58 साल है. इसके साथ ही वो ओबीसी वर्ग से आते हैं. 

मोहन यादव का राजनीतिक सफर
मोहन यादव ने माधव विज्ञान यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वह एबीवीपी उज्जैन के नगर मंत्री रहे हैं. उन्हें 1982 में संघ का सह सचिव चुना गया. 1997 में वह छात्र राजनीति से बीजेपी युवा मोर्चा में कदम रखा.  इसके अलावा भाजपा राज्य कार्यकारी समिति के सदस्य और सिंहस्थ, केंद्रीय समिति के सदस्य रहे हैं.  2003 में वो उज्जैन विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष भी बने. सीएम शिवराज ने उन्हें 2011 में मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम का अध्यक्ष भी बनाया. 2013 में वो पहली बार विधायक बने.

उज्जैन के पहले सीएम मोहन यादव
बता दें कि उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट में कई धार्मिक स्थल और पर्यटल स्थल आते हैं. ये विधानसभा मालवा-अंचल की बेहद चर्चित विधानसभाओं में से एक है. वहीं अगर यहां के जातिगत समीकरणों की हिसाब से देखा जाए तो इस विधानसभा क्षेत्र में बेरवा, सिंधी, राजपूत और ब्राह्मण समाज के लोग बहुतायत से रहते हैं. इसके साथ ही यहां यादव वोटबैंक भी अच्छा माना जाता है.

एक दिन पहले गए थे महाकाल के दर पर

मोहन यादव के पिताजी हुए खुश

पहली बार 2013 में विधायक
बता दें कि डॉ. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से इस बार तीसरी बार विधायक बने हैं.  उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में 95699 वोट मिले जबकि कांग्रेस के चेतन प्रेमनारायण यादव को 82758 वोट मिले थे. उनकी 12941 वोटों से जीत मिली. 2 जुलाई 2020 को उन्होंने शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी. 

इस खबर पर अपडेट जारी है...

Trending news