MP- 'अब कसाई भी वोटों के लिए गाय की रक्षा का सपना देख रहे': बीजेपी विधायक
Advertisement

MP- 'अब कसाई भी वोटों के लिए गाय की रक्षा का सपना देख रहे': बीजेपी विधायक

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में हर ग्राम पंचायत में गोशाला बनाने का वादा किया है.

रामेश्‍वर शर्मा भोपाल की हुजूर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं.(फोटो: ANI)

भोपाल: 28 नवंबर को मध्‍य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया है. इसमें हर ग्राम पंचायत में गोशाला बनाने का वादा किया गया है. इस पर तंज कसते हुए भोपाल की हुजूर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक रामेश्‍वर शर्मा ने कहा, ''अब कसाई भी वोटों के लिए गायों की रक्षा का ख्‍वाब देख रहे हैं. इनका पाखंड देखिए कि केरल में कैमरे के सामने जहां कांग्रेस कार्यकर्ता गाय का वध करते हैं वहीं यहां कांग्रेस खुद को गो-सेवक के रूप में पेश कर रही है.''

  1. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को वचन पत्र नाम दिया
  2. किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का वादा
  3. व्‍यापमं को किया जाएगा बंद, राज्‍य कर्मचारी चयन आयोग का होगा गठन

कांग्रेस का वचन पत्र: 'किसानों के कर्ज की माफी का वादा'
इससे पहले कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी करते हुए वादा किया कि प्रदेश में सत्ता में आने पर किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ किये जाएंगे. इसके साथ ही कांग्रेस ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को वेतन अनुदान देने का भी वचन दिया है. कांग्रेस ने प्रदेश के किसानों को कृषि भूमि रजिस्ट्री शुल्क में छूट देने और छोटे किसानों को कन्या विवाह हेतु 51,000 रुपये की सहायता देने का भी वादा किया है.

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पत्रकार वार्ता में पार्टी का 112 पन्ने का ‘‘वचन पत्र’’ जारी करते हुए इसे प्रदेश की जनता की आवाज बताया और कहा कि इसे समाज के हर वर्ग के साथ गहन विचार विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है. कांग्रेस द्वारा जारी किये गये इस वचन पत्र में कर्मचारी, हस्तशिल्पी, आम जनता, महिला, पत्रकार सहित सभी वर्गो के लिये कुछ न कुछ अच्छा करने का वादा किया गया है, लेकिन सबसे अधिक किसान और युवा वर्ग पर ध्यान दिया गया है.

प्रदेश कांग्रेस ने किसानों के लिए घोषणाओं की बौछार करते हुए दो लाख रुपये तक कर्ज माफ करने, 60 वर्ष की आयु के छोटे किसानों को 1,000 मासिक पेंशन देने, बिजली बिल आधा करने, गेहूं, धान, ज्वार, बाजरा, मक्का, सोयाबीन, सरसों, कपास, अरहर, मूंग, चना एवं मसूर, उड़द, लहसुन, प्याज, टमाटर एवं गन्ना पर बोनस देने, दूध पर पांच रुपये प्रति लीटर बोनस देने, कृषि भूमि की रजिस्ट्री में छूट के तहत पुरुष किसान को 6 फीसद तथा महिला किसान को 3 प्रतिशत का रियायती शुल्क लेने सहित डीजल-पेट्रोल पर छूट देने का वादा किया गया है.

MP: कांग्रेस का वादा, यदि सत्ता में आए तो सरकारी दफ्तरों में संघ की शाखा पर लगेगा बैन

कांग्रेस ने इसके साथ ही मंदसौर पुलिस गोली कांड जिसमें छह किसानों की मौत हुई थी, की पुन: न्यायिक जांच उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की भी घोषणा की है.  इसके साथ ही किसानों को दो लाख रुपये तक के कृषि उपकरण खरीदने पर 50 प्रतिशत अनुदान देने की घोषणा की गई है.

वचन पत्र में प्रदेश में 50 करोड़ रुपये के निवेश और प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को पांच वर्ष के लिये 10,000 रुपये वेतन अनुदान देने और विवेकानंद युवा शक्ति निर्माण मिशन के तहत टूरिस्ट गाइड, अधिवक्ता या आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्र में नया कार्य करने वालों को पांच वर्ष तक 4,000 रुपये प्रतिमाह सहभागिता प्रोत्साहन राशि देने का वादा भी किया गया है. कांग्रेस ने प्रदेश में सत्ता में आने के बाद युवाओं की समस्याओं पर विशेष ध्यान देने के लिये युवा आयोग के गठन की भी घोषणा की है.  कांग्रेस ने स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने वाले उद्योगों को जीएसटी में राहत देने की बात भी कही है.

यह विधानसभा चुनाव शिवराज के जीवन का सबसे कठिन चुनाव क्यों है

प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा के तहत बुजुर्गो को दी जाने वाली पेंशन राशि को 3,00 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये प्रतिमाह करने का वादा किया गया है तथा गरीबों को 100 रुपये प्रति माह गैस सिलेण्डर का अनुदान देने और लड़कियों को स्नात्कोत्तर तक निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है.

समाज के सामान्य वर्ग की समस्याओं पर ध्यान देने के लिये कांग्रेस ने सामान्य वर्ग आयोग के गठन की घोषणा की है. कांग्रेस ने सभी विभागों के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों, सफाई कर्मियों को नियमित करने, वरिष्ठ नागरिकों के लिये वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड का गठन करने, वकीलों एवं पत्रकारों के लिये सुरक्षा अधिनियम लागू करने, प्रदेश में चार नए मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा भी वचन पत्र में किया है.

fallback
वचन पत्र जारी करने के मौके पर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी उपस्थित थे.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इसके साथ ही लोक सेवा प्रदाय गारंटी के स्थान पर जन जवाबदेह कानून बनाने का भी वादा किया गया है. कांग्रेस के 112 पृष्ठ के वचन पत्र में 50 विषयों पर 973 बिन्दुओं पर वचन किया गया है. वचन पत्र जारी करने के मौके पर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी उपस्थित थे.

भाजपा पर कटाक्ष करते हुए सिंधिया ने कहा, ‘‘हम वचन पत्र लेकर आये हैं.  भाजपा जैसा जुमला पत्र नहीं.  इस वचन पत्र में सभी वर्ग के कल्याण के लिये वचन किया गया है.’’

'व्यापमं बंद करने का वादा'
कांग्रेस ने प्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की परीक्षाओं में पिछले 10 सालों में शामिल हुए लाखों उम्मीदवारों का शुल्क वापस लौटाने और सूबे में भर्ती घोटाले के लिए कुख्यात ‘व्यापमं’ को बंद करने का वादा किया है. आने वाले विधानसभा चुनाव के लिये कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘वचन पत्र’ के नाम से जारी करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में कहा, ‘‘प्रदेश में सत्ता में आने पर कांग्रेस व्यापमं को बंद कर उसके स्थान पर राज्य कर्मचारी चयन आयोग का गठन करेगी.’’

उन्होंने कहा कि राज्य में सरकार बनने पर शासकीय, सार्वजनिक उपक्रम एवं निकायों के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिये राज्य कर्मचारी चयन आयोग का गठन किया जाएगा .  परीक्षाओं तथा साक्षात्कार के आयोजन की विकेन्द्रीकृत, पारदर्शी, निष्पक्ष एवं स्थानीय योग्य उम्मीदवारों को अधिक अवसर प्रदान करने वाली पूर्ण उत्तरदायित्व एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था लागू की जाएगी.

मालूम हो कि मध्य प्रदेश में सरकारी पदों सहित चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये मध्यप्रदेश व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा परीक्षा ली जाती है.  इस मंडल को इसके लघु हिन्दी नाम व्यापमं से जाना जाता है.  व्यापमं में बहुचर्चित प्रवेश घोटाला होने के बाद इसका नाम बदलकर अब एमपी प्रोफेशनल एक्जामिशन बोर्ड कर दिया गया है.  छह साल पहले सामने आये व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है.

कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में ट्रांसजेंडर बोर्ड के गठन की भी घोषणा की है.  इसके साथ ही वचन पत्र में 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप देने तथा कॉलेज जाने वाली कन्याओं को दो पहिया वाहन रियायती ब्याज पर दिलाने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिये कानून बनाने तथा उन्हें 35 किलो गेहूं और चावल एक रुपये किलोग्राम की दर पर देने का भी वादा किया है.  कांग्रेस ने प्रदेश में विधान परिषद के गठन का वादा किया है.

(इनपुट: एजेंसी के साथ)

Trending news