छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: त्रिकोणीय संघर्ष में उलझा बिंद्रा नवागढ़ का चुनावी गणित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh461283

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: त्रिकोणीय संघर्ष में उलझा बिंद्रा नवागढ़ का चुनावी गणित

बसपा इस क्षेत्र में हमेशा ही नंबर तीन की पार्टी रही है. भाजपा और कांग्रेस के बाद अगर किसी पार्टी को भारी मत मिले हैं तो वह है बसपा.

फाइल फोटो

बिलासपुरः छत्तीसगढ़ की बिंद्रा नवागढ़ विधानसभा सीट इस वर्ष त्रिकोणीय संघर्ष में उलझी नजर आ रही है. प्रदेश की इस विधानसभा सीट के इतिहास की बात की जाए तो पिछले तीन विधानसभा चुनावों में से 2003 के चुनावों को छोड़ 2008 और 2013 के चुनावों में भाजपा ने यहां जीत हासिल की है. ऐसे में अगर इस बार भी भाजपा बिंद्रा नवागढ़ में जीत हासिल करती है तो यह भाजपा के लिए हैट्रिक साबित होगी. वहीं बसपा इस क्षेत्र में हमेशा ही नंबर तीन की पार्टी रही है. भाजपा और कांग्रेस के बाद अगर किसी पार्टी को भारी मत मिले हैं तो वह है बसपा. ऐसे में भाजपा को भी डर है कि बसपा और जनता कांग्रेस के बीच हुआ गठबंधन चुनावी भाजपा की जीत पर ब्रेक न लगा दे.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
बिंद्रा नवागढ़ विधानसभा के पिछले चुनाव में प्राप्त मत पर नजर डाली जाए तो इस क्षेत्र का मतदाता अपना नेता बदलने में देर नहीं लगाती. 2008 के चुनावों में भाजपा उम्मीद्वार धूरमूधर पुजारी ने भारी मतों के अंतर से कांग्रेस को हार का मुंह दिखाया था और इस सीट पर जीत दर्ज की थी.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 के विधानसभा चुनावों में जीत तो भाजपा की हुई, लेकिन इस बार धूरमूधर पुजारी की जगह गोवर्धन मांझी बीजेपी का चेहरा बनकर उभरे. 2013 के विधनसभा चुनावों में कांग्रेस के जनकराम ध्रुव को भाजपा के गोवर्धन मांझी के मुकाबले करीब 10 हजार से भी कम वोट मिले.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news