गाय के घी के इस्तेमाल से मिलते हैं कई फायदे! त्वचा पर भी आता है निखार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1655291

गाय के घी के इस्तेमाल से मिलते हैं कई फायदे! त्वचा पर भी आता है निखार

cow ghee benefits: गाय के घी का इस्तेमाल लोग पूजा पाठ में करते हैं. पर गाय के घी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं.

गाय के घी के इस्तेमाल से मिलते हैं कई फायदे! त्वचा पर भी आता है निखार

cow ghee benefits: गाय का घी लोग शुद्ध मानते हैं पूजा पाठ में इसका सेवन किया जाता है. गाय के घी में सिर्फ शुद्धता ही नहीं होती बल्कि इसके सेवन से शरीर (Body) को कई लाभ मिलते हैं. इसके सेवन से वजन भी कम होता है साथ ही साथ स्किन पर भी निखार (glow on skin) आता है. 

गाय के घी के फायदे
गाय के घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलकर आंतो की दीवारों को मजबूत बनाए रखने में काफी ज्यादा मददगार होता है. घी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बैड कॅालेस्ट्रोल से बचाते हैं और गुड कॅालेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं.

वेट कंट्रोल करने में सहायक
घी के सेवन से शरीर में फैट कम होता है. ये मेटाबॅालिज्म को बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं. बता दें कि घी में एमिनों एसिड पाया जाता है जो फैट को पिघलाने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आपको अपने वजन को लेकर चिंता हो रही है तो इसका सेवन कर सकते हैं.

त्वचा के लिए सहायक
गाय का घी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा सहायक होता है. बता दें कि गाय के घी में बहुत ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर चेहरे की चमक को बनाने में मदद करता है. इसके रोजाना सेवन से आपके त्वचा की नमी बरकार रहेगी और स्कीन पर निखार आएगा.

हार्मोन के लिए सहायक
गाय के देसी घी में विटामिन A विटामिन K2 विटामिन D और विटामिन E जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये तत्व हार्मोन संतुलन के लिए काफी ज्यादा जरुरी होते हैं. ऐसे में अगर आपके साथ हार्मोन को लेकर कोई समस्या आ रही है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मानताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डाक्टरों की सलाह जरुर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news