Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में जल्द हो सकते हैं बड़े बदलाव, पायलट और दीपक बनाएंगे नई टीम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2062478

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में जल्द हो सकते हैं बड़े बदलाव, पायलट और दीपक बनाएंगे नई टीम

Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में मिली हार से सबक लेते हुए पार्टी राज्य में बड़े बदलाव कर सकती है. 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में होंगे बड़े बदलाव !

Chhattisgarh Lok Sabha Elections: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में पार्टी आलाकमान ने प्रदेश की कमेटी में कुछ बड़े बदलाव करने का प्लान बनाया है. राजस्थान कांग्रेस के बड़े नेता सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का नया प्रभारी नियुक्त करके कांग्रेस आलाकमान ने पहले ही संकेत दे दिए हैं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस एग्रेसिव ही रहेगी. हाल ही में पायलट ने राज्य का दौरा भी किया था, इस दौरान उन्होंने प्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं के साथ बैठक की थी, जिसके बाद माना जा रहा है कि सचिन पायलट की सलाह पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज जल्द ही कुछ बड़े बदलाव कर सकते हैं. 

नई टीम बना सकते हैं दीपक बैज 

लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज अपनी टीम में कुछ बदलाव कर सकते हैं, बताया जा रहा है कि नई टीम में सचिन पायलट की सलाह को सबसे ज्यादा तव्वजों दी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक कुछ जिलों के जिला अध्यक्ष बदले जाएंगे, क्योंकि विधानसभा चुनाव के समय इनमें से कई शिकायतें भी मिली थी. ऐसे में इन चेहरों को हटाकर इनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है, जिसमें युवा नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपने की चर्चा सबसे ज्यादा चल रही है. 

लोकसभा सीटों पर टीम होगी नियुक्त

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें आती हैं, 2019 के चुनाव में सत्ता में होते हुए भी कांग्रेस केवल दो ही सीटें जीत पाई थी, जबकि 9 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. लेकिन पार्टी इस बार ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करना चाहती है. ऐसे में कांग्रेस राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटों पर टीमों की नियुक्त करने की तैयारी में है, ताकि चुनाव के ऐलान से पहले ही पार्टी लोकसभा की तैयारियों को विस्तार दे सके. 

बड़े नेता भी लड़ सकते हैं चुनाव 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के कई बड़े नेता विधानसभा चुनाव हार चुके हैं, ऐसे में पार्टी इनमें से कुछ नेताओं को लोकसभा चुनाव में भी उतार सकती है. जिसमें टीएस सिंहदेव, अरमजीत भगत, ताम्रध्वज साहू का नाम भी चल रहा है, इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज खुद भी बस्तर सीट से ही लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी कुछ युवा विधायकों को भी लोकसभा चुनाव में मौका दे सकती है. 

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की भी होगी तैयारी

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दूसरे चरण की भी शुरुआत हो चुकी है. राहुल की यात्रा का दूसरा चरण छत्तीसगढ़ से भी गुजरेगा, ऐसे में छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी ने राहुल की यात्रा की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. राहुल छत्तीसगढ़ में तीन से चार लोकसभा सीटों को कवर करेंगे, ऐसे में पार्टी राज्य में यात्रा के जरिए खोया हुआ जनाधार फिर से लोकसभा चुनाव में वापस पाना चाहती है. 

ये भी पढ़ेंः MP में फिर शुरू होगी 'छात्र राजनीति', इस महीने में चुनाव करा सकती है मोहन सरकार

Trending news