Dry Day : छत्तीसगढ़ में एक दिन की शराबबंदी, मांस विक्रय पर भी प्रतिबंध, आदेश जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1308303

Dry Day : छत्तीसगढ़ में एक दिन की शराबबंदी, मांस विक्रय पर भी प्रतिबंध, आदेश जारी

Dry Day in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर ड्राई डे घोषित किया गया है. यानी 19 अगस्त को प्रदेश भर में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. शहरों की सीमा के भीतर स्लाटर हाउस और मांस बिक्रय की दुकानों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है. इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

Dry Day : छत्तीसगढ़ में एक दिन की शराबबंदी, मांस विक्रय पर भी प्रतिबंध, आदेश जारी

रायपुर: भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इसलिए इसी रोज कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है. इस बार जन्माष्टमी का त्यौहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दौरान छत्तीसगढ़ में इसकी धूम देखने को मिलेगी. प्रदेश में कई जगहों पर मेले का आयोजन किया गया है, वहीं इस दौरान कई पूजा अनुष्ठान होंगे. इसे देखते हुए सरकार ने 19 अगस्त को ड्राईडे यानी शरबा बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस दौरान प्रदेश में मांस दुकानें भी बंद रहेंगी. सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार कायदों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

आबकारी विभाग ने घोषित किया ड्राईडे
आबकारी विभाग ने गुरुवार को ड्राई-डे के संबंध में आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि प्रदेश के जिलों में स्थित देशी मदिरा एवं विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानों, रेस्टोरेंट बार, होटल बार, क्लब आदि बंद रखे जाएं. जिला, संभाग और राज्य स्तरीय उड़नदस्तों द्वारा अवैध शराब के परिवहन एवं विक्रय की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जाएं. आदेशों की उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

आदेश में कहा गया है कि किसी भी शराब परोसने वाले संस्थानों में शराब ना पिलाई जाए. साथ ही वह सभी जगह जहां पर शराब का भंडारण किया जा सकता है उन सभी जगहों पर छापेमारी की जाए और अवैध रूप से शराब का भंडारण करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

मांस विक्रय पर लगाया गया प्रतिबंध
एक आदेश नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ओर से भी जारी किया गया है. इसमें प्रदेश में मांस विक्रय को 19 अगस्त के लिए प्रतिबंधिक किया गया है. इसमें कहा गया है, श्री कृष्ण जन्माष्टमी’ पर नगरीय निकायों की सीमा में स्थित पशु वध गृह एवं मांस बिक्री दुकानें बंद रहेगी. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अवर सचिव राकेश साहू ने आदेश जारी कर विशिष्ट अवसरों पर मांस बिक्री की दुकानें बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

कब मनाई जा रही है जन्माष्टमी
इस बार कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि को लेकर कन्फ्यूजन बना है. कुछ लोगों का कहना है कि 18 अगस्त को मनाई जाएगी, जबकि कुछ लोगों का कहना है कि 19 अगस्त को मनाई जाएगी. काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रनन्नाचार्य की मानें तो जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी. अष्टमी तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 09 बजकर 20 मिनट से हो रही है. जो 19 अगस्त की रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य तिथि होती है. इसलिए गृहस्थ लोग यानी आम जनमानस जन्माष्टमी का व्रत 19 अगस्त को रखेंगे.

Trending news