छत्तीसगढ़ का अनोखा शोरूम! हजारों रुपये में बिकते हैं गोबर के प्रोडक्ट, लगती है लोगों की भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1584363

छत्तीसगढ़ का अनोखा शोरूम! हजारों रुपये में बिकते हैं गोबर के प्रोडक्ट, लगती है लोगों की भीड़

Unique Showroom In Ambikapur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंबिकापुर में एक ऐसा शोरूम है जहां पर गोबर से बने प्रोडक्ट (Cow Dung Products) खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगती है. यहां पर गोबर से ईंट, कंडे, पेंट, सहित कई सामाग्रियां बनाई जाती हैं. इस शोरूम का नाम गोधन एंपोरियम (Godhan Emporium) है.

छत्तीसगढ़ का अनोखा शोरूम! हजारों रुपये में बिकते हैं गोबर के प्रोडक्ट, लगती है लोगों की भीड़

Unique Showroom In Ambikapur: अंबिकापुर। हिंदू धर्म में गाय को गोधन समझा जाता है. लोग पूजा पाठ के कार्यों में गाय के गोबर को शामिल करते है. अब गोबर के इस्तेमाल में बदलाव आया है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंबिकापुर शहर में एक ऐसा शोरूम खोला गया है. जहां पर गोबर से बने उत्पाद (Cow Dung Products) बेचे जाते हैं. इस शोरूम का नाम गोधन एंपोरियम (Godhan Emporium) है. इस एंपोरियम में गोबर से बने उत्पादों की बिक्री की जाती है. इसमें ईंट, कंडे, पेंट, आर्ट  गौ-काष्ट, अगरबत्ती, दीये और बर्मी कंपोस्ट बेचे जा रहें हैं.

महिलाएं करती हैं संचालन 
से शोरूम गोधन न्याय योजना के अंतर्गत संचालित किया जा रहा है. इसके संचालन का जिम्मा महिलाओं को सौंपा गया है. ये एंपोरियम साल 2020 से संचालित किया जा रहा है. पिछले तीन सालों की कमाई की बात करें तो इस एंपोरियम से यहां पर 12 लाख 49 हजार की कमाई की गई है. गोधन शोरूम का संचालन करने वाली शशिकला सिंहा के मुताबिक इस शोरूम में हर दिन लगभग 40 से 50 लोग सामान खरीदने आते हैं. इसके अलावा जिन खरीददारों को गोबर से बने प्रोडक्ट की जरूरत होती है वो आर्डर भी करते हैं.

Walnut Milk Benefits: रोजाना पिएं अखरोट वाला दूध, फायदे जान भूल जाएंगे बादाम मिल्क

 

इसलिए बढ़ी दिलचस्पी
गाय के गोबर की बात करें तो हिंदू धर्म में इसकी काफी ज्यादा मान्यता है. पूजा पाठ और घर के शुभ कामों में गाय के गोबर का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अंबिकापुर में खुले इस गोधन एंपोरियम में गाय के गोबर से बने गौ काष्ट, अगरबत्ती पूजा पाठ के लिए खरीदते हैं. इसके अलावा बता दें कि इस शोरूम में बेचे जाने वाले  कंडे, खाद ,पेंट, दीये जैसे उत्पाद महिलाओं द्वारा गौठान में तैयार किए जाते हैं. संचालिका के मुताबिक गोबर से तैयार किया जाने वाला पेंट वातानुकूलित पेंट की तरह काम करता है. यह गर्मी के दिनों में घर को ठंडा करता है जबकि ठंड के दिनों में तापमान को बढ़ाता है. जो काफी ज्यादा अच्छा है.

ये भी पढ़ें: 10 साल पुराना है Aadhar Card तो जल्द कराएं ये काम, लगेगी प्रोसेसिंग फीस; आदेश जारी

आत्मनिर्भर महिलाएं
इस समय यहां पर काम करने वाली महिलाओं को 7 से 8 हजार रूपए पेमेंट दी जा रही है. लेकिन जब ये गोधन एंपोरियम शुरू किया गया था उस वक्त सरकार ने समूह की महिलाओं को ये सहायता दी थी. लेकिन समय के बदलते चक्र ने महिलाओं को आत्म निर्भर बना दिया और ये खुद से एंपोरियम का संचालन कर रही हैं. साथ ही साथ मुनाफा कमा रही हैं. इस शोरूम की बनावट और सजावट भी काफी अच्छे तरीके से की गई है.

Trending news