आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार? तो इन 5 आसान टिप्स से तुरंत पाएं छुटकारा
Advertisement

आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार? तो इन 5 आसान टिप्स से तुरंत पाएं छुटकारा

Signs Of Depression: आज के इस वक्त में ज्यादातर लोग डिप्रेशन के शिकार है. दौड़ भाग वाली जिंदगी ने इंसान को परेशान कर दिया है. कई बार डिप्रेशन से बाहर आना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

 

आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार? तो इन 5 आसान टिप्स से तुरंत पाएं छुटकारा

Symptoms Of Depression: आज के इस वक्त में ज्यादातर लोग डिप्रेशन के शिकार है. दौड़ भाग वाली जिंदगी ने इंसान को परेशान कर दिया है. कई बार डिप्रेशन से बाहर आना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए कई लोग डिप्रेशन में आकर आत्महत्या कर लेते हैं. हालांकि खुद को मौत के घाट उतारना ये गलत है. यदि आप समय रहते डिप्रेशन को अपने से दूर कर देंगे तो आप अपनी पूरी जिंदगी खुशी-खुशी जी सकेंगे. इसलिए आज हम आपको डिप्रेशन दूर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं...

सुबह जल्दी उठें
सुबह जल्दी उठना सेहत और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद होता है. सुबह उठने से इंसान की आधा बीमारी तो ऐसे ही खत्म हो जाती है. इसलिए डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति तो सुबह उठने की कोशिश करनी चाहिए. इससे वो जल्दी डिप्रेशन से बाहर निकल सकता है.

सूरज की रोशनी लें
जब भी आपको डिप्रेशन महसूस होने लगे तो आप सुबह उठकर सूरज की रोशनी जरूर लें.डिप्रेशन से जूझ रहा व्यक्ति अगर अपने दिन की शुरुआत सूरत की रोशनी से करता है तो वो इस समस्या से आसानी से बाहर निकल सकता है.

ब्रश करें
सुबह उठकर तो सभी लोग ब्रश करते हैं, इसमें कोई नई बात नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं. ब्रश करने से डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है. डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत ब्रश करके करनी चाहिए. 

योग या एक्सरसाइज करें
सुबह उठकर रोजाना योग और एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है. क्योंकि योग करने से बीमारी के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखा जा सकता है. यदि आप भी डिप्रेशन के शिकार है तो आज से ही योग या एक्सरसाइज करना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचाता है मखाना, खाने से पहले हो जाए सावधान

 

घूमने का प्लान बनाएं
डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए सबसे अच्छा रास्ता है कही घूमने जाएं. क्योंकि घूमने से शरीर हल्का और शांत महसूस करता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

Trending news