इंदौर: 1,500 से ज्यादा लोगों को बीमार करने वाला टैंकर चालक गिरफ्तार
Advertisement

इंदौर: 1,500 से ज्यादा लोगों को बीमार करने वाला टैंकर चालक गिरफ्तार

अपशिष्ट पदार्थ के पानी में मिलने से उठी तेज दुर्गंध और भभके के कारण 1,500 से ज्यादा लोग बीमार हो गए थे.

पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान प्रकाश बलाई (40) के रूप में हुई है.

इंदौर: मध्य प्रदेश पुलिस ने के इंदौर के रिहाइशी इलाके के नाले में घातक रासायनिक अपशिष्ट बहाए जाने के हफ्ते भर पुराने मामले में आरोपी टैंकर चालक को गिरफ्तार कर लिया है. अपशिष्ट पदार्थ के पानी में मिलने से उठी तेज दुर्गंध और भभके के कारण 1,500 से ज्यादा लोग बीमार हो गए थे. पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी क्षेत्र) सिद्धार्थ बहुगुणा ने गुरुवार को बताया कि आरोपी की पहचान प्रकाश बलाई (40) के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि बलाई उस टैंकर का चालक है जिसके जरिये तीन अक्टूबर को इंदौर के भागीरथपुरा क्षेत्र के नाले में घातक रासायनिक अपशिष्ट बहाया जा रहा था.

रासायनिक पदार्थ को बहाया था नाले में 
उन्होंने बताया कि इस दौरान नाले से धुआं निकलता देख चालक इस कदर घबराया कि वह टैंकर को पूरा खाली किये बगैर ही वाहन समेत भाग गया था. उसने टैंकर को पड़ोसी उज्जैन जिले के एक ढाबे के पास छिपा दिया था. बहुगुणा ने बताया कि टैंकर में बचे रासायनिक अपशिष्ट को बलाई बुधवार को क्षिप्रा थाना क्षेत्र के नाले में बहा रहा था. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अधीक्षक ने बताया, "राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की पुलिस को सौंपी गई शुरूआती रिपोर्ट के मुताबिक, यह रासायनिक अपशिष्ट तेजाबी तासीर का है और बगैर उचित उपचार के किसी जलस्त्रोत में मिलाये जाने पर मानव जीवन को खतरे में डाल सकता है. इसका रासायनिक नाम पता करने के लिये नमूनों का विस्तृत परीक्षण कराया जा रहा है."

उज्जैन से लाया था अपशिष्ट पदार्थ
बहुगुणा के मुताबिक, पुलिस की पूछताछ के दौरान टैंकर चालक ने कहा कि वह उज्जैन जिले के नागदा कस्बे के एक गोदाम से रासायनिक अपशिष्ट लेकर इंदौर आया था, ताकि इसे नाले में बहाया जा सके. इस गोदाम के मालिक के साथ टैंकर के स्वामी की तलाश की जा रही है. दोनों फरार आरोपियों पर 10,000-10,000 रुपये का इनाम घोषित किया गया है. पुलिस ने इस सिलसिले में सीआरपीसी की सम्बद्ध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. विस्तृत जांच के जरिये पता लगाया जा रहा है कि रासायनिक अपशिष्ट किस औद्योगिक इकाई से निकला था.

1500 से ज्यादा लोगों की बिगड़ गई थी तबीयत 
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भागीरथपुरा के नाले में हफ्ते भर पहले रासायनिक अपशिष्ट बहाये जाने के बाद करीब 1,550 लोगों ने अपनी आंखों में तेज जलन और दर्द के साथ उबकाई आने की शिकायत की थी. क्षेत्र में चार स्थानों पर लगाये गये विशेष शिविरों में प्राथमिक चिकित्सा के बाद इन्हें छुट्टी दे दी गयी थी. 

Trending news