Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण आज, जानें भारत में क्या है समय और कब लगेगा सूतक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1914296

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण आज, जानें भारत में क्या है समय और कब लगेगा सूतक

Surya Grahan Time 2023: आज शनिवार को साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा. जानते हैं कि भारत में ये दिखेगा या नहीं और ग्रहण की समय और सूतक काल का समय क्या है- 

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण आज, जानें भारत में क्या है समय और कब लगेगा सूतक

Surya Grahan 2023: आज 14 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है. शास्त्रों और धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है, जिस कारण इस समय में कोई भा मांगलिक कार्य नहीं होते हैं. आज लगने वाला ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण है.  आइए जानते हैं कि भारत में ये सूर्य ग्रहण नजर आएगा या नहीं. इसकी टाइमिंग क्या है और सूतक काल कब से शुरू होगा.

भारत में सूर्य ग्रहण का समय
भारतीय समयनुसार साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज रात 8.34 बजे से शुरू होगा और रात 2 बजकर 25 मिनट पर इसका समापन होगा. यह सूर्य ग्रहण कंकड़ाकृति सूर्य ग्रहण होगा. 

भारत में दिखेगा या नहीं सूर्य ग्रहण 
आज लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा. ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका का किनारा, अटलांटिक और प्रशांत महासागर में नजर आएगा. 

सूतक काल का समय
अब भारत में ग्रहण नहीं दिखेगा और न ही इसका असर होगा इसलिए इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा. ऐसे में आज सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन लोगों को श्राद्ध-तर्पण आदि अनुष्‍ठानों पर सूर्य ग्रहण के कारण कोई परेशानी भी नहीं होगी. 

कब लगता है सूर्य ग्रहण? 
जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और पृथ्वी पर उसकी छाया पड़ती है तब चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह या आंशिक रूप से ढंक लेता है. ऐसी स्थिति में अंधेरा छा जाता है और उसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. 

कंकड़ाकृति सूर्य ग्रहण  क्या है? 
कंकड़ाकृति सूर्य ग्रहण मिलाजुला सूर्य ग्रहण माना जाता है, जिसमें ग्रहण एक कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के रूप में शुरू होता है फिर धीरे-धीरे यह पूर्ण सूर्य ग्रहण में बदल जाता है और फिर वापस आकर कुंडलाकार सूर्य ग्रहण में बदल जाता है. आज का ग्रहण ऐसा ही कंकणाकृति सूर्य ग्रहण है.

सूर्य ग्रहण के उपाय
- सूर्य ग्रहण के दिन सूर्य भगवान की आराधना करनी चाहिए.
- सूर्य भगवान के अलावा भगवान गणपति, मां काली या मां कात्यायनी की आराधना शुभ फल देने वाली हैं.
- माला लेकर बैठें और मंत्रों का जाप करें. 
- ग्रहण के बाद दान का बहुत महत्व होता है इसलिए ग्रहण के बाद किसी जरूरतमंद को या किसी मंदिर में जाकर अन्न दान करें.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.  

Trending news