LIVE: राजस्थान में CM के नाम पर सहमति नहीं, कांग्रेस नेताओं की फिर से बैठक शुरू: सूत्र
Advertisement

LIVE: राजस्थान में CM के नाम पर सहमति नहीं, कांग्रेस नेताओं की फिर से बैठक शुरू: सूत्र

मध्य प्रदेश की 230 सीटों के नतीजों में कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं. बीजेपी 109 और बीएसपी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है.

फोटोः एएनआई

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों ने जहां एक तरफ कांग्रेस के लिए राज्य में 15 साल का सूखा खत्म करने की तरफ इशारा किया है. वहीं बीजेपी के लिए यह नतीजे किसी राजनीति हार की तरह न होकर एक सबक की तरह है. हालांकि राज्य की 230 सीटों में से बुधवार सुबह तक केवल 229 सीटों के ही नतीजे घोषित किए गए थे. महगांव सीट पर वोटों की गिनती बुधवार सुबह तक जारी थी. नतीजों में यह सीट भी कांग्रेस ने जीत ली है. यानि 230 सीटों के नतीजों में कांग्रेस को 114 सीटेंं मिली हैं. राज्य में सत्ताधारी बीजेपी को 109 सीटेंं मिली हैं. बीएसपी को 2 सीटेंं मिली हैं, समाजवादी पार्टी को 1 व 4 सीटेंं अन्य के खाते में गई है. मध्य प्रदेश के नतीजों से ये साफ हो गया है कि राज्य में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिला है. बीएसपी ने कांग्रेस को समर्थन करने का ऐलान कर दिया है.

LIVE अपडेट

05:11 सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान में सीएम के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. कांगेस विधायकों की फिर से जयपुर में बैठक शुरू हो गई है.

राज्यपाल से मुलाकात के बाद कमलनाथ शिवराज सिंह चौहान से मिलने के लिए पहुंचे.

भोपाल में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों ने रैली निकाली है. 40-50 की संख्या में सिंधिया समर्थकों ने ये रैली सीएम के घर के पास निकाली है. 

दोपहर 12 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने पहुंचे कांग्रेस नेता कमलनाथ के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, विवेक तनखा और सुरेश पचौरी भी मौजूद थे. मीडिया से बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह ने अच्छी लड़ाई लड़ी. उन्होंने कहा कि शिवराज मेरे अच्छे दोस्त हैं. कमलनाथ दोपहर 1 बजे भोपाल में शिवराज सिंह से मिलने के लिए जाएंगे. मध्य प्रदेश के सीएम पद की दावेदारी के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि यह फैसला विधायक दल की बैठक में होगा. 

राज्यपाल को सौंपी अपनी चिट्ठी में कांग्रेस के साथ समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और निदर्लीय विधायकों के समर्थन का दावा पेश किया है.

fallback

वहीं कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'शिवराज कहते थे कि राज्य में 200 सीटें जीतेंगे. लेकिन पूरे 5 राज्यों की कुल सीटें मिलाकर भी बीजेपी की 200 सीटें नहीं हो रही है.' 

इस्तीफा सौंपने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कई ट्वीट किए. अपने ट्वीट में शिवराज सिंह ने पीएम मोदी, अमित शाह, केंद्रीय मंत्रियों और मध्य प्रदेश की जनता को धन्यवाद दिया. 

शिवराज ने लिखा, 'मध्यप्रदेश के नागरिकों ने जो स्नेह दिया, उसके लिए हृदय से धन्यवाद, जो जनादेश दिया शिरोधार्य है. अब बतौर विपक्ष हम जनहित, गरीब कल्याण और विकास के मुद्दों के सजग प्रहरी रहते हुए हर चुनौती का सामना करेंगे. प्रदेश का उज्ज्वल भविष्य हमारा संकल्प है.'

fallback

इससे पहले अपने किए गए अपने ट्वीट में शिवराज सिंह ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह जी सहित सभी केंद्रीय मंत्रियों और संगठन के वरिष्ठ साथियों को अभूतपूर्व सहयोग करने के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं'

'मध्यप्रदेश चुनाव 2018 में बीजेपी को सर्वाधिक वोट प्रदेश के नागरिकों की विजय है, विकास और मध्यप्रदेश के उज्ज्वल भविष्य के संकल्प का प्रमाण है. मेरा आप सभी से वादा है कि आपके इस असीम स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद का जीवन के अंतिम क्षणों तक मान रखूंगा. आप सभी का ह्रदय से आभार.'

'मध्यप्रदेश चुनाव 2018 में विजयी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं. नागरिकों का भरोसा, स्नेह व आशीर्वाद प्राप्त करने में सफलता की बधाई. मुझे विश्वास है कि इसे आप अक्षुण्ण रखते हुए प्रदेश की सेवा करेंगे. जनसेवा के साथ आपकी चुनौतियां बढ़ी हैं, जिसका सामना हम दृढ़ता से करेंगे.'

शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इस्तीफे के बाद शिवराज सिंह ने कहा कि मैं कमलनाथ जी को बधाई देता हूं. 

fallback

भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान के घर पर बीजेपी की अहम बैठक चली. इस बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से कहा कि हमारे पास संख्या बल नहीं है, मैं संख्या बल के सामने सिर झुकाता हूं. हम राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे. मैं राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने जा रहा हूं.

शिवराज के घर हुई बीजेपी की बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, विनय सहत्रबुद्धे और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह भी मौजूद रहे. 

इससे पहले बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा समय तक कांग्रेस ने ही राज किया है. लेकिन कांग्रेस ने समाज के दलित, पिछड़े, आदिवासी, अल्पसंख्यक तबके के कल्याण के लिए कुछ नहीं किया है. कांग्रेस ने यदि इस तबके के लिए कुछ किया होता तो हमें बीएसपी बनाने की आवश्यकता नहीं होती. मायावती हमने ये चुनाव हमने बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए लड़ा था. लेकिन हम इसमें कामयाब नहीं हुए है. इसलिए हम कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान करते हैं. 

इससे पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि हम बुधवार को राज्यपाल महोदय से मुलाकात करेंगे. राकेश सिंह ने कहा है कि राज्य में कांग्रेस को जनादेश नहीं मिला है. राकेश सिंह ने दावा किया है कि राज्य के कई निर्दलीय विधायक उनके संपर्क में है. 

fallback
फोटो-आईएएनएस

 

fallback

वहीं 114 सीटें जीतने वाली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर अपनी सरकार बनाने का दावा पेश किया है. साथ ही उन्होंने मंगलवार देर रात राज्यपाल से मिलने का वक्त भी मांगा था. कमलनाथ ने विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी होने निर्दलीय विधायकों के समर्थन की बात करते हुए प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

fallback
फोटोः आईएएनएस

अपने पत्र में कमलनाथ ने लिखा है, ‘‘कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर आ रही है.

यह भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस बहुमत से 2 कदम पीछे, राज्‍यपाल के दरवाजे पर दी दस्‍तक

इसके अलावा कांग्रेस को सभी निर्दलियों का भी समर्थन हासिल है.’’ इसके साथ ही कमलनाथ ने परिणामों की अधिकृत घोषणा के साथ ही वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगते हुए प्रदेश में सरकार बनाने की अनुमति चाही है.

Trending news