MP चुनाव 2018: संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और CCTV से रखी जाएगी नजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh472420

MP चुनाव 2018: संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और CCTV से रखी जाएगी नजर

निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष मतदान के लिए 6 हजार 655 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग और 6 हजार 400 केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी के लिए व्यवस्थाएं 

संवेदनशील मतदान केंद्रों में की जा रही सीसीटीवी की व्यवस्था

भोपालः मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव हैं, जिसके चलते भारत निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान कराने के लिए वेबकास्टिंग अधिकारियों और बूथ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष मतदान के लिए 6 हजार 655 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग और 6 हजार 400 केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी के लिए व्यवस्थाएं करना शुरू कर दिया है. वहीं भारत निर्वाचन आयोग से निर्देश मिलते ही सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग और सीसीटीवी की व्यवस्था का काम शुरू भी कर दिया गया है.

चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए बुरी खबर, चुनाव आयोग ने रोजाना खर्च सीमा घटाई

वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम की जाएगी नियुक्त
वेबकास्टिंग के माध्यम से 6 हजार 655 मतदान केन्द्रों पर लाइव प्रसारण और 6 हजार 400 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा से विशेष निगरानी की व्यवस्था की गई है. इस कार्य के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक अतिरिक्त व्यक्ति भी नियुक्त किया गया है. प्रत्येक रिटर्निंग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्तर पर वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम भी नियुक्त की गई है, जिसमें एक तकनीकी टीम विधानसभा स्तर पर नियुक्त की जा रही है.

कांग्रेस ने की EC से अमित शाह की शिकायत, लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

EVM मशीन और VVPAT मशीन 
मतदान केन्द्र पर नियुक्त किए जा रहे व्यक्तियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. इस प्रशिक्षण कार्य में बेवकास्ट अधिकारियों और बूथ अधिकारियों को EVM मशीन और VVPAT मशीन संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया है, ताकि किसी भी तरह की बाधा आने पर अधिकारी कुछ समस्याएं खुद हल कर लें. बता दें यह पहली बार है जब प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में मतदान केंन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है. इसके माध्यम से असामाजिक तत्व, मतदान प्रक्रिया को बाधित करने वाले पोलिंग एजेंट, फर्जी वोटर जैसे व्यक्ति निगरानी की जाएगी.

Trending news