अमित शाह का ग्वालियर दौराः BJP में लकीर बड़ी करने की तैयारी में सिंधिया!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1397024

अमित शाह का ग्वालियर दौराः BJP में लकीर बड़ी करने की तैयारी में सिंधिया!

अमित शाह (Amit Shah) आज ग्वालियर दौरे पर आएंगे. अमित शाह के इस दौरे के कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. ग्वालियर में 5 घंटे के प्रवास के दौरान अमित शाह डेढ़ घंटा ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के महल जयविलास पैलेस (Jaivilas Palace) में बिताएंगे.

अमित शाह का ग्वालियर दौराः BJP में लकीर बड़ी करने की तैयारी में सिंधिया!

प्रहलाद सेन/ग्वालियरः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah Gwalior Visit) आज ग्वालियर दौरे पर आ रहे हैं. अमित शाह ग्वालियर में सिंधिया राजघराने के महल जयविलास पैलेस (Jaivilas Palace) में करीब डेढ़ घंटे तक रुकेंगे. जयविलास पैलेस राजमाता विजयाराजे सिंधिया (Rajmata Viajayaraje Scindia) के समय से ही केंद्र और राज्य की राजनीति को लेकर सुर्खियों में रहा है. अब अमित शाह के दौरे के चलते सिंधिया राजवंश का सबसे पावरफुल सेंटर जयविलास पैलेस, एक बार फिर चर्चाओं के केंद्र में आ गया है.  

ऐसा रहेगा अमित शाह का दौरा (Amit Shah Gwalior Visit)
अमित शाह ग्वालियर एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे. इस नए टर्मिनल का नाम भी राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नाम पर होगा. उसके बाद वह ग्वालियर के मेला ग्राउंड पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. इस जनसभा में एक लाख से ऊपर लोगों के शामिल होने का अनुमान है. इसके बाद वह जयविलास पैलेस पहुंचेंगे और वहीं पर खाना खाएंगे. वहीं अमित शाह के दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं. सिंधिया खुद पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. 

क्यों खास है अमित शाह का ग्वालियर दौरा (Amit Shah Visit Political Impact)
राजनीतिक विश्लेषक अमित शाह के ग्वालियर दौरे को ज्योतिरादित्य सिंधिया के शक्ति प्रदर्शन से जोड़कर देख रहे हैं. माना जा रहा है कि सिंधिया अमित शाह के इस दौरे को सफल बनाकर बीजेपी में अपनी लकीर बड़ी करने में जुटे हैं. अमित शाह ग्वालियर में 5 घंटे रुकेंगे और खास बात ये है कि इन 5 घंटों में से डेढ़ घंटा वह जयविलास पैलेस में बिताएंगे. यह पहला मौका है कि जब कोई केंद्रीय मंत्री जयविलास पैलेस का दौरा कर रहे हैं. अमित शाह के दौरे पर सिंधिया की सक्रियता को 2023 के विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. राजनीतिक गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि 2024 का लोकसभा चुनाव सिंधिया ग्वालियर से लड़ सकते हैं. 

Amit Shah: आज एमपी के दौरे पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह, जानिए पूरा कार्यक्रम

जयविलास पैलेस (Jaivilas Palace) में होगा अमित शाह का शाही स्वागत 
महल के प्रवेश द्वार पर उनका मराठी ढोल ताशों से शाही अंदाज में स्वागत सत्कार किया जाएगा. इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. अमित शाह जयविलास पैलेस में प्रवास के दौरान मराठा साम्राज्य की एक प्रदर्शनी यानी कि आर्ट गैलरी का उद्घाटन भी करेंगे. इस प्रदर्शनी में मराठा साम्राज्य की वैभव गाथा का उल्लेख किया गया है. अमित शाह के स्वागत में एक नाटक मरदानी का भी प्रदर्शन किया जाएगा. मराठा साम्राज्य और सिंधिया राजवंश के वैभव पर रिसर्च करने वाले सिंधिया रिसर्च सेंटर के प्रमुख और सिंधिया राजपरिवार के करीबी अरुनांश गोस्वामी ने इस पूरे आयोजन की रूपरेखा तैयार की है.

अमित शाह के ग्वालियर दौरे से पहले कांग्रेस पर बरसे सिंधिया, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लगाया बड़ा आरोप

4 हजार करोड़ का महल जयविलास पैलेस रहा है सत्ता का केंद्र
400 कमरों वाले भव्य जयविलास पैलेस का निर्माण करीब एक करोड़ रुपए में किया गया था. आज इस महल की अनुमानित कीमत करीब 4000 करोड़ रुपए आंकी जा रही है. इस महल में शानो-शौकत ऐसी है कि यहां के डाइनिंग टेबल पर चलने वाली चांदी की ट्रेन रखी हुई है, जिससे खाना परोसा जाता है. जयविलास पैलेस यूरोपीय वास्तुकला का शानदार नमूना है. इस महल को सर माइकल फिलोस ने डिजाइन किया था. इस महल में एक इनडोर स्वीमिंग पुल भी है. महल के एक हिस्से में राजमाता सिंधिया ने संग्रहालय का निर्माण कराया था. जिसका उद्घाटन तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने किया था. कई बड़ी राजनीतिक हस्तियां इस महल में मेहमान नवाजी का लुत्फ उठा चुकी हैं. अब अमित शाह जयविलास पैलेस आ रहे हैं. अमित शाह के भोजन के लिए महल में शाही पकवान बनाए जा रहे हैं और खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी और गुजरात के गायकवाड़ बड़ौदा राज परिवार की बेटी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया खुद इसकी तैयारी कर रही हैं. 

Trending news