Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, MP में इन 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1915935

Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, MP में इन 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित

Congress Candidate 1st List: बड़े लंबे इंतजार के बार मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस ने 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं. यहां देखें विधानसभा वार सभी घोषित प्रत्याशियों की सूची.

Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, MP में इन 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित

Congress List For MP Assembly Election: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने भी देर से ही सही लेकिन आगामी एमपी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की पहली सूची में 144 उम्मीदवारों के नाम शामिल.

fallback

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 144 उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार को सुबह जारी की. इसमें 60 से ज्यादा विधायकों को फिर से मौका दिया है. कांतिलाल भूरिया की जगह उनके बेटे विक्रांत को टिकट दिया है. कटंगी विधायक टामलाल सहारे और गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी के टिकट काट गए हैं.

fallback

144 नामों की सूची में ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशियों के नाम हैं. जबकि, 65 टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों मिले हैं. यानी, कांग्रेस इस बार युवाओं पर फोकस कर रही है. इसके साथ ही अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति के 30 उम्मीदवार के नामों शामिल हैं. पूरे 144 लोगों में से 19 महिलाओं को प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. जबकि, 6 अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं को टिकट मिला है. इसमें से 5 जैन और 1 मुस्लिम नेता शामिल हैं.

fallback

इसके साथ ही कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए भी 30 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई है. इसमें पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चुनाव लड़ना तय हुआ है. पहली सूची में इसमें भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव आदि के नाम शामिल  हैं.

fallback

 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ ही कांग्रेस ने तेलांगना के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें तीनों राज्यों को मिलाकर कुल 229 प्रत्याशियों का ऐलान हुआ है.

Trending news