Benefits of Millet: इन मोटे अनाजों से होते हैं गजब के फायदे, PM मोदी की फेवरेट डाइट में हैं शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1501996

Benefits of Millet: इन मोटे अनाजों से होते हैं गजब के फायदे, PM मोदी की फेवरेट डाइट में हैं शामिल

Benefits of Millet: कई घरों में मोटे अनाजों की रोटी पसंद की जाती है, लेकिन, इसके भायदों के जाने बिना ज्यादातर लोग इन्हें अब खाना छोड़ चुके हैं. जबकि, हमारे पीएम मोदी की फेवरेट डाइट में ये अनाज शामिल हैं. इसलिए आज हम इन्हें की बारे में बता करेंगे.

Benefits of Millet: इन मोटे अनाजों से होते हैं गजब के फायदे, PM मोदी की फेवरेट डाइट में हैं शामिल

PM Modi Favorite Millet Diet: बहुत से लोग मोटे आनाज चाव से खाते हैं. खासकर की सर्दियों में इनका सेवन बढ़ जाता है. सबसे खास बात ये की ये अनाज पीएम मोदी की भी फेवरेट लिस्ट में शामिल हैं, जिसका जिक्र उन्होंने कई बैठकों में किया है. आज हम आम बोलचाल में मोटे आना कहे जाने वाले ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू के बारे में आपको बता रहे हैं.

क्या होते हैं मोटे अनाज (What Is Millet)
ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू को आम बोलचाल में मोटा अनाज कहा जाता है. वैज्ञानिक इन्हें मीलेट कहते हैं. इसमें से ज्वार, बाजरा, रागी, कोदो, कुटकी सामान्यतः मिल जाते हैं, लेकिन सावां, कंगनी, चीना का उत्पादन काफी कम हो गया है.

ये भी पढें: सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं मेथी और लहसुन, 15 दिन में हो जाएगा कमाल

क्या होती है खासियत (Millet Quality)
मोटे अनाज अन्य अनाजों की तुलना में सस्ते होने के साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. भारत के ग्रामीण इलाको में सस्ते और आसानी से उपलब्ध होते हैं, लेकिन उत्पादन घटने और प्रचार बढ़ने से इसकी रेट अब थोड़े महंगे होने लगे हैं.

मोटे अनाज में पाए जाने वाले तत्व (Millet Nutrients)
मोटे अनाजों में मिनरल, विटामिन, एंजाइम और इन सॉल्युबल फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं. इनमें मैक्रो और माइक्रो जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. इतना ही नहीं इनमें बीटा-कैरोटीन, नाइयासिन, विटामिन-बी6, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता आदि खनिज लवण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे शरीर को पोषण की जरूरत पूरी होती है.

ये भी पढें: पुरुषों को रात में खाना चाहिए ये 8 बीज, खाते ही दिखने लगेगा कमाल

मोटे अनाजों के फायदे (Millet Benefits)
मोटे अनाजों के सेवन से कई तरह के फायदे होते हैं. इन्हें खाने वाले लोगों में मोटापा, दिल की बीमारी, पाचन की समस्या कम होती है. इसके साथ ही ये कंट्रोल, एनीमिय, डायबिटीज से भी लड़ने में सहायक होते हैं. मोटे आनाज शरीर में कैल्शियम का कमी पूरा कर हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही सर्दियों में शरीर को रखता गर्म रखते हैं.

पीएम ने चाव से चखा व्यंजन
मोटे अनाजों के प्रमोशन के लिए पीएम मोदी हमेशा से आगे आते रहे हैं. उन्होंने कई मौकों पर इसे लेकर बात की है. हाल ही में कुछ दिनों पहले सांसदों के लिए आयोजित विशेष भोज में वो शामिल हुए थे, जिसमें मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे गए थे. इसमें पीएम ने इन व्यंजनों स्वाद चखा और सभी सांसदों को मोटा अनाज खाने की सलाह भी दी.

ये भी पढें: पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 सुपर फूड, बेस्ट परफॉर्मर बनने में मिलेगी मदद

G-20 में परोसे जाएंगे मोटे आनाज के व्यंजन
अपने ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में मिलेट्स जैसे मोटे अनाजों के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए जन-आंदोलन चलाने की बात कह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने भारत में आयोजित होने वाली जी-20 की बैठकों में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों को मोटे अनाजों से बने व्यंजन परोसने का सुझाव दिया है.

Trending news