Dhanteras 2022: गलती से भी न खरीदें लक्ष्मी गणेश की ऐसी प्रतिमा, वरना पूरे साल रहेंगे परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1405552

Dhanteras 2022: गलती से भी न खरीदें लक्ष्मी गणेश की ऐसी प्रतिमा, वरना पूरे साल रहेंगे परेशान

Lakshmi Ganesh Idol Tips: धनतेरस के दिन नई वस्तुओं की खरीददारी के साथ ही लक्ष्मी जी और गणेश जी की प्रतिमा खरीदी जाती है. लेकिन इन प्रतिमा को खरीदते समय कुछ बातों का यदि आप ख्याल नहीं रखते हैं तो आप के घर मां लक्ष्मी के जगह दरिद्रता का वास होगा और आप पूरे साल परेशान रहेंगे.

 Dhanteras 2022: गलती से भी न खरीदें लक्ष्मी गणेश की ऐसी प्रतिमा, वरना पूरे साल रहेंगे परेशान

Deepawali Ganesh Laxmi Ki Puja: दिवाली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से ही हो जाती है. इस दिन लोग बाजारों से लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा खरीदकर लाते हैं. इस प्रतिमा को घर पर स्थापित करके लोग विधि विधान से पूजा करते हैं. ज्योतिष की मानें तो इस दिन लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए, वरना मां लक्ष्मी के पूजा का फल नहीं मिलता है और आप पूरे साल परेशान रहेंगे. 

गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल
धनतेरस के दिन यदि आप भगवान गणेश की प्रतिमा खरीद रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि गणेश जी की सूंड बाई तरफ मुड़ी हो और उनके हाथ में मोदक और पैर के पास चूहा बना हो. साथ ही इस बात का ध्यान रखें की मुर्ति में कहीं भी काला रंग न हो.

मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल
मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय आप इस बात का विशेष ख्याल रखें कि जो प्रतिमा खरीदें मां लक्ष्मी कमल या हाथी पर विराजमान हों साथ ही उनके एक हाथ में कमल और दूसरे हाथ में आशीर्वाद दे रही हों. मां लक्ष्मी की गुलाबी रंग की मूर्ति खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. ध्यान रहे कि प्रतिमा पूरी सफेद या काली न हो.

भूलकर भी न खरीदें ऐसी प्रतिमा
धनतेरस पर मूर्ति खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें की लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा ऐसी न हो जिसमें दोनों एक में जुड़ी हो.
मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति न खरीदें जिसमें वो उल्लू पर सवार हो या खड़ी मुद्रा में हों. ऐसी मूर्ति खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है.

ऐसी मूर्ति खरीदना होता है शुभ
धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति खरदें, जिसमें वो कमल पर विराजमान हो और उनके हाथ में वर मुद्रा और धन वर्षा कर रही हों. ऐसी मूर्ति खरीदने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है.
गणेश जी मूर्ति खरीदनते समय ये जरुर देख लें कि वे मूषक पर विराजमान हों. ऐसी प्रतिमा खरीदना बहुत शुभ मानी जाती है. 

ये भी पढ़ेंः Namak Ke Totke: धनतेरस के दिन नमक से करें ये आसान उपाय, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news