Advertisement
photoDetails1mpcg

Namak Ke Totke: धनतेरस के दिन नमक से करें ये आसान उपाय, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

Dhanteras Namak Ke Totake: दिवाली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. इस दिन भगवान धनवंतरि और धन दौलत के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन नई चीजों की खरीददारी करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी के स्वरूप लोग नई झाड़ू खरीद कर लाते हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन झाड़ू के साथ नमक की खरीददारी करने से घर में लक्ष्मी जी के साथ सुख-समृद्धि का वास होता है. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, या आपके घर की तरक्की नहीं हो रही है तो आज हम आपको नमक के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप धनतेरस के दिन करते हैं तो आपके जीवन की सभी परेशानी दूर हो जाएगी. साथ ही आपके घर की तरक्की होनी शुरू हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

1/6

धनतेरस के दिन करें ये उपाय वास्तु शास्त्र की मानें तो नमक राहु और केतु के प्रभाव को दूर करने में कारगर होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन नमक से घर का पोछा लगाएं. इससे घर की नकारात्मकता ऊर्जा के साथ राहु केतु का प्रभाव दूर हो जाता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. आप चाहें तो इसे धनतेरस के अलावा और दिन भी कर सकते हैं.

2/6

बच्चों को नमक से नहलाएं शास्त्रों में नमक को चंद्र और शुक्र का कारक माना गया है. ऐसे में धनतेरस के दिन छोटे बच्चों को नमक के पानी में नहलाएं. इसे आपके घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी. साथ ही बच्चों को एलर्जी जैसी बीमारी नहीं होगी और आपका बच्चा स्वस्थ्य रहेगा.

3/6

नमक की करें खरीददारी यदि आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं या आपके धन में तरक्की नहीं हो रही है तो धनतेरस के दिन नमक की खरीददारी करें. शास्त्रों की मानें तो इस दिन नमक खरीदने से घर की दरिद्रता दूर होती है और धन-दौलत में बरकत होती है.

 

4/6

पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के लिए अगर पति-पत्नी के बीच बार-बार विवाद होता है और छोटी-छोटी बातों को लेकर भी कलह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो धनतेरस के दिन रात में सेंधा नमक कांच के किसी बर्तन में करके बेडरूम में रख कर सोएं. इससे घर की नाकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.

 

5/6

कारोबार में तरक्की के लिए यदि आपके कारोबार में बार-बार नुकसान हो रहा है तो धनतेरस के दिन साफ सुथरा नमक हाथों में लकेर उसे अपने सिर पर तीन बार घुमाकर दुकान के बाहर फेंक दें. ये उपाय धनतेरस के दिन से लेकर दिवाली के दिन तक करें. ऐसा करने से आपके कारोबार में सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी.

 

6/6

घर की तरक्की के लिए

यदि आपके घर की तरक्की नहीं हो रही है और बार-बार कलह की स्थिति उत्पन्न हो रही है तो इसका मतलब है कि घर में वास्तु दोष है. इसे दूर करने के लिए आप धनतेरस के दिन शीशे के प्याले में नमक भर के घर के बाथरुम में रख दें. इससे घर के सभी वास्तु दोष दूर हो जाएंगे. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)