भोजशाला को लेकर सोमवार का दिन अहम, ASI की इस मांग पर क्या होगा इंदौर HC का फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2226456

भोजशाला को लेकर सोमवार का दिन अहम, ASI की इस मांग पर क्या होगा इंदौर HC का फैसला

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार भोजशाला को लेकर सोमवार का दिन बेहद अहम है. 38 दिनों के ASI सर्वे के बाद 29 अप्रैल को आर्कियोलॉजीकल सर्वे आफ इंडिया की टीम MP हाईकोर्ट की इंदौर बेंच में रिपोर्ट पेश करेगी. साथ ही सोमवार को बेंच टीम द्वारा मांगे गए 8 सप्ताह के अतिरिक्त समय के आवेदन पर भी फैसला सुनाएगी. 

भोजशाला को लेकर सोमवार का दिन अहम, ASI की इस मांग पर क्या होगा इंदौर HC का फैसला

Dhar Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश के धार भोजशाला में आर्कियोलॉजीकल सर्वे आफ इंडिया (ASI) की टीम ने 38 दिनों का सर्वे पूरा कर लिया है. 29 अप्रैल का दिन इस मामले में अहम है. सोमवार को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर बेंच में ASI टीम सर्वे की रिपोर्ट पेश करेगी. साथ ही इस दिन बेंच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की याचिका पर सुनवाई भी कर सकती है. दरअसल, ASI ने सर्वे का काम पूरा करने के लिए 8 सप्ताह का और समय मांगा है.

भोजशाला में 38 दिन का सर्वे पूरा
धार भोजशाला में ASI की टीम 38 दिन का सर्वे पूरा हो चुका है. सुबह से सर्वे टीम के 20 सदस्यों के साथ 37 मजदूर भी पहुंचे. रविवार को सर्वे के दौरान टीम ने भोजशाला के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों सहित गर्भ गृह में मिट्टी हटाने का काम किया. 

हिन्दू पक्षकार याचिका कर्ता आशीष गोयल ने बताया कि जो रेगुलर सर्वे चल रहा है वह रविवार को भी जारी रहा. भोजशाला के उत्तर पश्चिम में सर्वे किया गया. वहीं, दरगाह परिसर में केमिकल ट्रीटमेंट की टीम ने काम किया. उन्होंने सर्वे की तारीख को लेकर कहा कि सोमवार को इंदौर बेंच में सुनवाई है. इसके लिए वैज्ञानिक सर्वे की मांग की थी और इंदौर हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि भोजशाला के 50 मीटर के दायरे में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे किया जाए. ASI की टीम ने 8 हफ्ते का समय मांगा है और उम्मीद है कि इंदौर हाई कोर्ट और समय बढ़ाने की अनुमति दे देगा, जिससे विस्तृत सर्वे पेश किया जा सके. 

इंदौर बेंच करेगी सुनवाई
सोमवार को हाई कोर्ट की इंदौर बेंच के सामने ASI की टीम 38 दिनों तक हुए सर्वे की रिपोर्ट सौंपेगी. साथ ही माना जा रहा है कि ASI द्वारा सर्वे के लिए मांगे गए 8 सप्ताह के समय पर भी बेंच फैसला सुना सकती है. सुनवाई  सुबह 11 बजे के बाद शुरू होगी. ऐसे में अब देखना होगा कि टीम को सर्वे के लिए और समय मिलता है या नहीं क्योंकि टीम को 6 सप्ताह में रिपोर्ट पेश करना था. सबकी नजरें इस बात पर टिकी हुई हैं कि सुनवाई में इंदौर बेंच ASI सर्वे की समय सीमा को आगे बढ़ता है या नहीं. 

ये भी पढ़ें- MP News: 12वीं पास छात्रों के लिए जरूरी खबर, कॉलेज में एडमिशन के लिए नोट कर लें तारीख, ये है पूरा शेड्यूल

22 मार्च से शुरू हुआ था सर्वे
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच से आदेश मिलने के बाद धार भोजशाला में 22 मार्च से ASI सर्वे शुरू हुआ था. इस सर्वे की रिपोर्ट टीम को 6 सप्ताह में पेश करनी है. बता दें कि सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. विवाद भोजशाला में सरस्वती मंदिया या मस्जिद को लेकर है. 

इनपुट- धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- भोपाल की इन जगहों पर रात में करें चिल 

Trending news