जरूरत से ज्यादा पानी पीने से जा सकते हैं कोमा में! जानिए कैसे करें सही मात्रा का पता?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1459737

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से जा सकते हैं कोमा में! जानिए कैसे करें सही मात्रा का पता?

Excess Water Harm to Body: अति हर चीज की बुरी होती है, यहां तक कि पानी की भी. जी हां ये तो आपने सुना होगा कि हेल्दी रहने के लिए खूब पानी पीएं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से जा सकते हैं कोमा में! जानिए कैसे करें सही मात्रा का पता?

नई दिल्लीः हमारे शरीर की कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. अक्सर आपने भी सुना होगा कि अगर हेल्दी रहना है तो खूब पानी पीएं लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है. इसी तरह जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह इतना खतरनाक है कि इससे दिमाग में सूजन की समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा पानी पीने को ओवर हाइड्रेशन कहा जाता है. तो आइए जानते हैं कि यह किस तरह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है. 

ज्यादा पानी पीने से हो सकता है ये नुकसान
अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे वाटर पॉइजनिंग, इनटॉक्सिकेशन, सेल्स में सूजन, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 
वाटर पॉइजनिंग की दिक्कत में खून में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्रेन के काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. 
ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है. सोडियम हमारी सेल्स में प्लूड का बैलेंस मेंटेन रखता है. इसकी कमी से सेल्स में पानी ज्यादा भर सकता है और इससे ब्रेन सेल्स में सूजन आ सकती है, जिससे कंफ्यूजन, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती है. अगर समय रहते स्थिति को कंट्रोल ना किया जाए तो इससे व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है.

कैसे करें पहचान
अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी पी रहे हैं तो आपके शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानकर आप पानी की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं. 

इसका सबसे आसान तरीका है आपके पेशाब का रंग. अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं तो आपके पेशाब का रंग एकदम क्लीयर पानी की तरह होगा. सामान्य तौर पर पेशाब का रंग हल्का पीला होता है. 
अगर आप जल्दी जल्दी वॉशरूम जा रहे हैं तो इसका भी मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं. सामान्य तौर पर व्यक्ति दिन में 6-8 बार पेशाब जाता है. अगर आप इससे ज्यादा बार पेशाब जा रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. 

जब आप ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है. इसके चलते जुकाम, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

जैसा कि ऊपर बताया है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का अनुपात कम हो जाता है. इसके चलते आपकी मांसपेशियों में खिंचाव, जकड़न आदि की समस्या हो सकती है. साथ ही ज्यादा पानी पीने से थकान और तनाव महसूस करेंगे. दरअसल इसकी वजह ये है कि ज्यादा पानी पीने के चलते आपकी किडनियों को ज्यादा काम करना पड़ रहा है और इसके चलते होने वाली हार्मोन्स रिएक्शन के कारण आपको थकान और तनाव महसूस होगा. 

वेबएमडी वेबसाइट के अनुसार, 19 से 30 साल की महिलाओं को दिनभर में करीब 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए. वहीं पुरुषों में यह आंकड़ा 3.7 लीटर है. साथ ही लोगों की शारीरिक एक्टिविटी, मौसम, शरीर के वजन के चलते भी पानी की सही मात्रा ज्यादा या कम हो सकती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news