Aadhaar Update: इस तरह फ्री में अपडेट करा सकते हैं आधार कार्ड, जल्द करना होगा ये काम
Advertisement

Aadhaar Update: इस तरह फ्री में अपडेट करा सकते हैं आधार कार्ड, जल्द करना होगा ये काम

Aadhaar Update: अब लोग फ्री में भी अपना आधार कार्ज अपडेट करा सकते हैं. यह काम घर बैठे भी किया जा सकता है. इसके लिए कोई फीस देने की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ अपडेट करते वक्त जरूरी दस्तावेज मुहैया कराने होंगे.

 

Aadhaar Update: इस तरह फ्री में अपडेट करा सकते हैं आधार कार्ड, जल्द करना होगा ये काम

Aadhaar update: आधार कार्ड अपडेट कराने वालों के लिए अच्छी खबर है. अब लोग फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI)  14 जून तक आधार कार्ड की जानकारी मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दे रहा है. आमतौर पर आधार अपडेट कराने के लिए 50 रुपये फीस लगती है. हालांकि, 14 जून तक कुछ जानकारियों को अपडेट करने पर किसी तरह की फीस देने की जरूरत नहीं है.

आधार अपडेट का काम UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए बिल्कुल फ्री में भी कर सकते हैं. इस सुविधा के तहत लोग नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करा सकते हैं. हालांकि, कोई व्यक्ति अगर अपनी तस्वीर, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करना चाहता है, तो उसे अभी भी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और अपडेट के लिए फीस का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें- फूट-फूटकर रोए पद से हटाए गए कांग्रेस नेता, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने लगाई न्याय की गुहार

आधार कार्ड अपडेट करना क्यों है जरूरी
भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है. एक बार आधार कार्ड बनने पर हर 10 साल में जानकारी अपडेट करना जरूरी है. इसके अलावा सरकार ने अब बच्चों के आधार के अपडेट के लिए दिशा निर्देश लागू किए हैं. नई गाइडलाइन के मुताबिक, 15 साल का होने पर हर बच्चे का आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है. इसमें बच्चे के फिजिकल और बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट की जाएगी.

घर बैठे अपडेट कर सकते हैं ये जानकारी
को भी व्यक्ति घर बैठे ही ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in के जरिए नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी जानकारी अपडेट कर सकता है. इसके लिए आपको वेरिफिकेशन के लिए जरूरी दस्तावेज मुहैया कराने होंगे. हालांकि, बायोमेट्रिक डेटा यानी फोटो, आईरिस या फिंगरप्रिंट को अपडेट करने के लिए स्कैन करने की जरूरत पड़ती है, जो केवल आधार नामांकन केंद्र पर किया जाता है.

Trending news