Ganga Dussehra 2023 Date: गंगा दशहरा पर करें ये उपाय, मिलेगी इन पापों से मुक्ति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1700239

Ganga Dussehra 2023 Date: गंगा दशहरा पर करें ये उपाय, मिलेगी इन पापों से मुक्ति

Ganga Dussehra 2023 Date: गंगा दशहरा के दिन पतित पावनी मां गंगा की पूजा करने से हमें जानें-अनजानें में किए गए पापों से मुक्ति मिल जाती है. इस साल कब है गंगा दशहरा और इस दिन कैसे करें मां गंगा की आराधना आइए जानते हैं...

Ganga Dussehra 2023 Date: गंगा दशहरा पर करें ये उपाय, मिलेगी इन पापों से मुक्ति

Ganga Dussehra 2023 Puja Upay: ज्येष्ठ माह के शुक्ल की दशमी तिथि के दिन गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन मोक्ष दायिनी मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हआ था. इसलिए इस दिन गंगा स्नान का  विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन गंगा स्नान करते हैं, उन्हें जानें-अनजानें में किए पापों से मुक्ति मिल जाती है. इस साल कब है गंगा दशहरा और पापों से मुक्ति के लिए इस दिन कौन सा पूजा उपाय करें आइए जानते हैं.

कब है गंगा दशहरा
हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह की दशमी तिथि की शुरुआत 29 मई को सुबह 11 बजकर 49 मिनट पर हो रही है. जिसका समापन  30 मई को दोपहर 01 बजकर 07 मिनट पर हो रहा है. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए गंगा दशहरा पर्व 30 मई 2023 को मनाया जाएगा.

गंगा दशहरा महत्व
गंगा दशहरा के दिन घर में गंगा नदी में स्नान करना बहुत शुभ होता है. इस दिन मां गंगा के साथ देवी नारायण, शिव, ब्रम्हा, सूर्य, राजा भगीरथ और हिमालय पर्वत की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान करके दान-पुण्य करता है, उसे जानें-अनजानें में किए पापों से मुक्ति मिल जाती है.

गंगा दशहरा पर करें ये उपाय-

गंगा दशहरा प्रातः काल स्नान करें. इसके बाद मां गंगा की पूजा करें और साथ ही उन्हें दीप दान करें. ऐसा करने से आपके सभी पाप मिट जाते हैं.

गंगा दशहार के दिन स्नान करने के बाद घर के हर हिस्से में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने के बाद पीतल के पात्र में गंगाजल भर कर घर ले आएं. उसके बाद उसे घऱ के उत्तर दिशा में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर हो जाती है.

ऐसी मान्यता है कि मां गंगा का पृथ्वी पर अवतर भगवान शंकर की जटाओं से होता है. इसलिए इस दिन स्नान करने के बाद भगवान शंकर के शिवलिंग पर गंगाजल जरुर अर्पित करें ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और भक्त द्वारा जानें-अनजाने में की गई गलतियों को माफ कर देते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Name Astrology: राजा जैसी जिंदगी जीते हैं इन अक्षरों से शुरू होने वाले नाम के लोग, जानिए राज

(Dislaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news