Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान! घर पर करें प्याज से जुड़े ये उपाय, मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1214706

Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान! घर पर करें प्याज से जुड़े ये उपाय, मिलेगा लाभ

Home Remedies For Hair Fall: यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आज हम आपको बालों को गिरने से बचाने के लिए प्याज से जुड़े कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपके बालों का गिरना चंद दिनों में बंद हो जाएगा.
 

Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान! घर पर करें प्याज से जुड़े ये उपाय, मिलेगा लाभ

Hair Fall: हमारी पर्सनाल्टी चाहे कितनी भी खूबसुरत क्यों न हों, लेकिन यदि आपके सिर पर बाल नहीं है तो आपकी पर्सनाल्टी अजीब लगेगी. आजकल के भागदौड़ वाली जिंदगी में मानसिक तनाव और प्रदूषण के चलते बहुत से लोग बालों के झरने से परेशान हैं. बालों को बचाए रखने के लिए लोग महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराते हैं. ऐसे में आज हम आपको बालों को झरने से रोकने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे घर पर करने से आपके बालों का गिरना कम होने लगेगा. आइए जानते हैं क्या है वो उपाय?

प्याज के रस में जैतून का तेल मिलाकर लगाएं
बालों को झरने से रोकने के लिए 3 चम्मच प्याज के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें. ये स्कैल्प पर लगाएं. यह हेयर मास्क स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है, बालों के जड़ों को मजबूत करता है और बालों के ग्रोथ में मदद करता है. हेयर मास्क को लगाने के बाद 2 घंटे छोड़ दें. इसके बाद शैम्पू से धो लें.

प्याज के रस से बालों को धोएं
यदि आप बालों के गिरने से परेशान हैं तो प्याज के रस से बालों को धो सकते हैं. इसके लिए प्याज के रस में लैवेंडर ऑयल और नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद आप बालों को अच्छी तरह से धोएं. अब आप मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 45 मिनट बाद बालों को सैम्पू से धो लें.

नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाएं
बालों को गिरने से रोकने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 चम्मच नारियल के तेल में 3 चम्मच प्याज के रस में मिला लें. इसे अच्छी तरह मिलाकर 4-5 मिनट तक मध्यम आंच पर पकने दें. इसे ठंडा होने के बाद बालों पर लगाएं. इसे लगाकर 2 घंटो के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को सैम्पू से धो लें. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं.

लहसुन में जैतून का तेल मिलाएं
यदि आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो लहसुन की कलियों में जैतुन का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. मिश्रण तेल को मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें. इसके बाद तौलिए को गर्म पानी से निकालकर इसे अपने बालों में चारो तरफ से लपेट लें. अब बालों को सुखाकर मिश्रण को ठंडा करने के बाद लगा लें. एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें. कच्चे लहसुन से विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है और इससे बालों की जड़ मजबूत होगी.

ये भी पढ़ेंः Summer Food: गर्मी से मुकाबला करने के लिए करें इन 6 फूड्स का सेवन, मिलेगी राहत​

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सक से सलाह 
 

LIVE TV

Trending news