Summer Food: गर्मी से मुकाबला करने के लिए करें इन 6 फूड्स का सेवन, मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1214188

Summer Food: गर्मी से मुकाबला करने के लिए करें इन 6 फूड्स का सेवन, मिलेगी राहत

Summer Food: गर्मी के मौसम में हमको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को राहत दे. हमें ज्यादा ऑयली खाना नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Summer Food: गर्मी के मौसम में पारा चढ़ने के बाद अपने शरीर को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. गौरतलब है कि इस मौसम में सूर्य की किरणों के कारण हमें कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में दिन भर खुद को एक्टिव रखना भी एक बड़ी चुनौती है. हमें विशेष रूप से ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो हमारे पेट के लिए हानिकारक न हों. गौर करने वाली बात है कि अगर हम गर्मियों में ज्यादा ऑइली फूड खाते हैं तो कई बार हमारे पेट में दर्द होने लगता है और ऐसे में हमें उल्टी और दस्त का भी सामना करना पड़ता है. इसलिए गर्मी के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

Beautiful Skin Tips: चेहरे में लाना चाहते हो चमक तो आदत में लाएं ये 5 हैबिट्स

तरबूज
गर्मी के मौसम में तरबूज और उसका जूस सभी को पसंद होता है क्योंकि ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसे खाने से हमारा शरीर ठंडा हो जाता है. साथ ही इलेक्ट्रोलाइट और पानी की अच्छी मात्रा होने के कारण ये फल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से हमें भरपूर एनर्जी मिलती है. इसलिए आपको इस फल का सेवन करना चाहिए और आप इसका जूस भी पी सकते हैं. 

खीरा
खीरे में 95% पानी होता है, इसलिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. खासकर बच्चों को गर्मियों में खीरा जरूर खाना चाहिए. फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण ये पेट की समस्याओं को कम करके हमें राहत देता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. वहीं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है. 

पपीता
गर्मी के मौसम में पपीते का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मेडिकल साइंस में भी इसका बहुत महत्व है. आपको बता दें कि इसमें पपैन नाम का एक एंजाइम होने के कारण ये पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही पोटैशियम और विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए की अच्छी मात्रा होने के कारण हमारे पूरे शरीर के लिए इसके कई फायदे हैं. साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है. 

बेल
बेल फल सबसे पुराने फलों में से एक है. अगर आप इस फल का सेवन करते हैं तो आपको डायरिया और हैजा जैसी कई बीमारियों से निजात मिल जाएगा. इसका कारण यह है कि इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, पोटेशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. 

केला
केले के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं. केले से हमारे शरीर को कितना फायदा मिलता है. केले में कार्बोहाइड्रेट होता है जिस कारण ये हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है. बता दें कि गर्मी के मौसम में आप केले का सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं. 

आम
हमारी सलाह के बिना भी कई लोगों ने गर्मियों में आम का सेवन करना शुरू कर दिया होगा और क्यों न फलों के राजा आम का सेवन किया जाए. जब इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है. हालांकि, अधिक मात्रा में आम का सेवन खतरनाक होता है और इससे पेट के साथ-साथ त्वचा में भी समस्या हो सकती है. हालांकि अगर आप इसे कम मात्रा में खाते हैं तो इसके कई फायदे भी होते हैं. आम विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के का गुड सोर्स है. इसलिए ये हमारे शरीर के लिए अच्छा है. 

Trending news