MP Election: कांग्रेस ने इन सीटों पर बदले प्रत्याशी, ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा टिकट काटे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1923234

MP Election: कांग्रेस ने इन सीटों पर बदले प्रत्याशी, ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा टिकट काटे

MP Election: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में चार सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी बदले हैं, जबकि 6 विधायकों के टिकट कांट दिए हैं. 

कांग्रेस ने तीन सीटों पर प्रत्याशी बदले

MP Election: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने देर रात प्रत्याशियों की जंबों लिस्ट जारी कर दी, पार्टी ने पहली लिस्ट में 144 और दूसरी लिस्ट में 88 प्रत्याशियों को उतारकर प्रदेश की 230 में से 229 सीटों पर स्थिति साफ कर दी. खास बात यह है कि दूसरी लिस्ट में कांग्रेस ने अपने तीन प्रत्याशियों को बदल दिया है. जबकि 6 विधायकों के टिकट काट दिए हैं, जिन सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी बदले हैं, जानिए उन सीटों का समीकरण क्या कहता है. 

इन सीटों पर बदले प्रत्याशी 

कांग्रेस ने तीन सीटों पर प्रत्याशी बदले हैं, जबकि एक सीट पर प्रत्याशी को शिफ्ट कर दिया है.  जबकि दूसरी लिस्ट में अपने 6 विधायकों के टिकट काट दिए हैं, कांग्रेस ने वर्तमान के 96 विधायकों में से 69 विधायकों को टिकट दिए हैं. बताया जा रहा है कि जिन विधायकों के टिकट कटे हैं, उनकी रिपोर्ट सर्वे में ठीक नहीं थी. 

दतिया में नायक की जगह भारती 

दतिया में कांग्रेस ने अवधेश नायक की जगह पूर्व विधायक राजेंद्र भारती को प्रत्याशी बनाया है. यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरफ से विरोध देखने को मिला था, जिसके बाद पार्टी ने दूसरी लिस्ट में अपना फैसला बदल दिया. बता दें कि अवधेश नायक बीजेपी से कांग्रेस में गए थे. 

ये भी पढ़ेंः  MP में कांग्रेस ने केवल इस सीट पर क्यों लगाया होल्ड? 229 से कैसे अलग है ये एक सीट

पिछोर में भी बदला टिकट 

शिवपुरी जिले की पिछोर सीट पर भी कांग्रेस ने शेखर चौधरी की जगह अरविंद सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया है, पहली लिस्ट में शैलेंद्र सिंह का नाम आया था, लेकिन यहां भी विरोध के बाद कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. जबकि इस सीट के सिटिंग विधायक केपी सिंह को शिवपुरी सीट से टिकट दिया गया है. 

गोटेगांव में भी टिकट बदला 

वहीं गोटेगांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपने सिंटिग विधायक एनपी प्रजापति को टिकट दिया है, हालांकि पहली लिस्ट में यहां से शेखर चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन एनपी प्रजापति के समर्थन में प्रदर्शन के बाद कांग्रेस ने यहां भी टिकट बदल दिया है. 

निवास सीट पर प्रत्याशी बदला 

वहीं कांग्रेस ने निवास विधानसभा सीट पर भी प्रत्याशी बदला है, निवास में पहले डॉ. अशोक मर्सकोले को टिकट दिया गया था, लेकिन कांग्रेस ने अब उन्हें मंडला शिफ्ट कर दिया है, जबकि यहां से चैन सिंह बरकड़े को टिकट दिया है, बता दें कि इस सीट से बीजेपी की तरफ से फग्गन सिंह कुलस्ते चुनाव लड़ रहे हैं. 

6 विधायकों के टिकट काटे 

वहीं कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में 6 सिंटिंग विधायकों के टिकट काट दिए हैं, जिनमें तीन टिकट ग्वालियर-चंबल के हैं, कांग्रेस ने सुमावली से विधायक अजब सिंह कुशवाह की जगह कुलदीप सिकरवार को प्रत्याशी बनाया है, मुरैना में राकेश मावई की जगह दिनेश गुर्जर को टिकट दिया है, इसी तरह गोहद से मेवाराम जाटव की जगह केशव देसाई को टिकट दिया है. इसके अलावा उज्जैन जिले के बड़नगर से विधायक मुरली मोरवाल की जगह राजेंद्र सिंह सोलंकी को टिकट दिया गया है, सेंधवा में विधायक ग्यारसी लाल रावत की जगह मोंटू सोलंकी को टिकट दिया है. इसी तरह भोपाल उत्तर में सीनियर विधायक आरिफ अकील की जगह उनके बेटे आतिफ अकील को टिकट दिया गया है, जबकि ब्यावरा में रामचंद्र दांगी की जगह पुरुषोत्तम दांगी को प्रत्याशी बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें: BJP के 7 बागियों पर कांग्रेस ने जताया भरोसा! इन सीटों से बनाया प्रत्याशी

Trending news