MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, नर्मदापुरम, विदिशा सहित इन 19 जिलों में भारी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1336593

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, नर्मदापुरम, विदिशा सहित इन 19 जिलों में भारी बारिश

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने एक बार फिर तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे विदिशा, सागर, रायसेन और नर्मदापुरम में भारी बारिश की संभावना है. वहीं भोपाल, इंदौर सहित कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं.

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, नर्मदापुरम, विदिशा सहित इन 19 जिलों में भारी बारिश

भोपालः (MP Weather Today) पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से आम जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से जारी रेड अलर्ट ने लोगों की एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने विदिशा, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम और देवास में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं भोपाल, इंदौर समेत 19 जिलो में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है.

इन जगहों अलर्ट
मध्य प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा होने का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 24 घंटों में शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कई जगहों पर, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कई स्थानों पर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 

इन जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने नर्मदापुरण संभाग के जिलों में और अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, रायसेन, विदिशा, खंडवा, झाबुआ, दमोह, देवास, गुना एवं अशोकनगर जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र
मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी मिल रही है, जिसके कारण प्रदेश में मौसम का बदलाव जारी है. बंगाल की खाड़ी में 08 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके साथ मानसून ट्रफ लाइन भी सामान्य स्थिति में रहेगी. हवा का रूख भी दक्षिणी हो जाएगा, इससे दूसरे व तीसरे सप्ताह में दक्षिण व उत्तरी हवा के टकराने से हल्की से मध्यम वर्षा का दौर चलेगा. मौसम विभाग की मानें तो सितंबर के दूसरे सप्ताह में इंदौर सहित प्रदेशभर में वर्षा की गतिविधियों में तेजी देखने को मिल सकती है.

इन जिलों में सबसे कम बारिश 
मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड, बघेलखंड के कुछ हिस्से से मानसून इस बार रूठा नजर आया है. प्रदेश के जिन 11 जिलों सबसे कम बारिश हुई है, उनमें झाबुआ, अलीराजपुर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, कटनी और डिंडौरी. इन जिलों को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है. इन सभी जिलों में कोटे के 21 प्रतिशत से लेकर 45 प्रतिशत तक कम पानी गिरा है. जबकि इनमें भी झाबुआ, अलीराजपुर दतिया, रीवा और सीधी पांच जिले ऐसे हैं जहां सबसे कम बारिश हुई है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs PAK: अर्शदीप के कैच छोड़ने पर विराट कोहली ने कही बड़ी बात, सचिन ने बताया कहां पलटा मैच...

Trending news