Weather News: MP में पानी ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालातों से निपटने NDRF-SDRF तैनात, आज इन जिलों में रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1875168

Weather News: MP में पानी ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालातों से निपटने NDRF-SDRF तैनात, आज इन जिलों में रेड अलर्ट

MP Weather News: मध्य प्रदेश में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. कई जिलों में जलभराव हो गया है, जिस कारण बाढ़ जैसी स्थिति होने की आशंका है. इसे ध्यान में रखते हुए NDRF-SDRF की टीम को तैनात कर दिया गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. जानें अपने जिले का हाल- 

Weather News: MP में पानी ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालातों से निपटने NDRF-SDRF तैनात, आज इन जिलों में रेड अलर्ट

Madhya Pradesh Mausam Samachar: बीते दो दिन से मध्य प्रदेश में बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं.  तेज बारिश के कारण कई जिलों में परिस्थितियां बिगड़ने लगी हैं. इंदौर, उज्जैन, बुरहानपुर, अलीराजपुर, खरगोन समेत कई जिलों में जलभराव हो गया है और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.  मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी होने के बाद लोगों की सुरक्षा और हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने NDRF-SDRF की टीमें तैनात कर दी हैं. मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया है. 

MP में बारिश का रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के तीन अलग-अलग अलर्ट जारी किए हैं. 17 सितंबर को खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर ,हरदा ,बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, धार, इंदौर, रतलाम ,उज्जैन और देवास में  अप्रत्याशित बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

ऑरेंज अलर्ट
एमपी के कई जिलों में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. इनमें नीमच, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, शाजापुर  और आगर-मालवा जिले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  तीज पर क्यों बांधा जाता है फुलेरा, जानें इसका महत्व

यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने आज कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया है. इनमें प्रदेश के  रायसेन ,भोपाल ,राजगढ़ ,दतिया, भिंड ,मुरैना और शिवपुरी जिले शामिल हैं. 

MP में NDRF-SDRF की टीम तैनात
प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इंदौर, उज्जैन, बुरहानपुर, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी  और धार जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. ऐसे में बाढ़ से निपटने के लिए NDRF-SDRF की टीम को तैनात किया गया है. इन टीमों को अतिवृष्टि और नर्मदा नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण फंसे हुए लोगों को तुरंत रेस्क्यू करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी जिला प्रशासन भोपाल के संपर्क में हैं. 

MP के 10 डैम के खोले गए गेट
मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश के कारण डैमों में लबालब पानी भर गया है. प्रदेश के 10 डैमों का जल स्तर भी बढ़ गया है, जिसके बाद उनके गेट खोल दिए गए हैं. इनमें  जबलपुर का बरगी डैम, नर्मदापुरम का तवा डैम, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर और शिप्रा बांध के गेट खोले गए हैं. इन डैमों के पास बसी निचली बस्तियों में जल भराव की स्थिति बनने लगी है. 

ये भी पढ़ें- गणेश स्थापना में गणेश जी का मुंह किधर होना चाहिए?

इन जिलों में डैम से छोड़ा जा रही पानी
- बैतूल का कालापानी कहे जाने वाले भीमपुर में तो जैसे बादल फट गए पिछले 24 घंटे में यहां इतना तेज पानी गिरा के आंकड़े 17.51 इंच तक पहुंच गया है. बारिश से नदी उफान पर आ गए. 
- खंडवा के ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट 6 मीटर तक खोले गए 8 टरबाइन से और गेट 30 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है.
- रतलाम में भारी बारिश की वजह से सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं. जगह-जगह जल भराव से लोगों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है.
- उज्जैन में शिप्रा उफान पर है. रामघाट के कई मंदिर डूब गए हैं. छोटे पुल के ऊपर से पानी बह रहा है. गंभीर बांध के पांच गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है.
- इंदौर के यशवंत सागर डैम के चार गेट खोलने से निचली बस्तियों में जल भराव हो गया है. साथ ही इससे शहर के सभी तालाब पूरी क्षमता तक भर गए हैं.
- खंडवा के इंदिरा सागर बांध के सभी 20 गेट खोले गए हैं. इन गेटों की मदद से पानी छोड़ा जा रहा है. निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.
- नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सेठानी घाट पर नर्मदा का जल स्तर खतरे के निशान के आसपास पहुंच गया है.

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा, Zee मीडिया

Trending news