Amrit Bharat Station: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, MP के स्टेशनों का बदलेगा रूप, मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1812034

Amrit Bharat Station: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, MP के स्टेशनों का बदलेगा रूप, मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

MP News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. PM मोदी आज अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) लॉन्च करेंगे, जिसके बाद स्टेशन के रूप बदल जाएंगे और यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी. 

Amrit Bharat Station: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, MP के स्टेशनों का बदलेगा रूप, मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को वर्चुअली अमृत भारत स्टेशन योजना  (Amrit Bharat Station Scheme) लॉन्च करेंगे. इस योजना के पहले चरण के तहत PM मोदी देश के  508 रेलवे स्टेशनों की कायाकल्प की आधारशिला रखेंगे. इसमें मध्य प्रदेश के भी 80 से ज्यादा स्टेशन शामिल हैं. इन सभी स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत रीडेवलपमेंट होगा. योजना के तहत स्टेशनों का पुनर्निमाण होगा और यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. 

भोपाल मंडल के 11 स्टेशनों का चयन: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत भोपाल मंडल के कुल 11 स्टेशनों का चयन हुआ है. इसमें इटारसी जंक्शन, गुना, गंजबासौदा, संत हिरदारामनगर, ब्यावरा राजगढ़, शिवपुरी, रुठियाई, बानापुरा, विदिशा, नर्मदापुरम और हरदा स्टेशन शामिल हैं. भोपाल मंडल के इन 11 स्टेशनों पर कुल 235.2 करोड़ रुपए की लागत से उन्नयन होगा. इसके अलावा प्रदेश के 80 से ज्यादा स्टेशनों में खजुराहो, देवास,कटनी और बैतूल के स्टेशन भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन में भूलकर भी न करें ये गलतियां 

24470 करोड़ रुपए लागत
इस योजना के तहत  करीब 24,470 करोड़ रुपए की लागत से कुल 1,309 रेलवे स्‍टेशनों की काया बदली जाएगी. पहले चरण में 508 स्टेशनों पर काम होगा. इन स्टेशनों में उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 55-55, बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात और तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 18-18 स्टेशन, हरियाणा के 15 और कर्नाटक के 13 स्टेशन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  इन 6 राशि के जातक होते हैं सच्चे और ईमानदार दोस्त 

यात्रियों को मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधा
इस योजना के तहत न सिर्फ स्टेशनों की काया बदलेगी, बल्कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं भी मिलेंगी. PMO की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों का सिटी सेंटरों के रूप में विकास किया जाएगा. इसके अलावा शहर के दोनों छोरों का एकीकरण करना, स्टेशन भवनों का सुधार व पुनर्विकास करना, आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधान, बेहतर यातायात व्यवस्था और इंटरमोडल इंटीग्रेशन, मार्गदर्शन के लिए एक-समान और सहायक सूचक चिन्ह, मास्टर प्लान में उचित संपत्ति विकास का प्रावधान और लैंडस्केपिंग, स्थानीय कला के साथ संस्कृति को बढ़ावा देना उद्देश्य है. यात्रियों की सीटिंग के लिए सुविधाएं की जाएंगी. 

 

Trending news