PM मोदी के बाद MP में हुंकार भरने पहुंचेंगे राहुल गांधी! आदिवासी वोटर्स पर कांग्रेस का फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2188978

PM मोदी के बाद MP में हुंकार भरने पहुंचेंगे राहुल गांधी! आदिवासी वोटर्स पर कांग्रेस का फोकस

MP News: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार का दौर जारी है. पहले चरण के चुनाव के लिए PM मोदी के बाद अब राहुल गांधी भी हुंकार भरने के लिए MP पहुंच सकते हैं. कांग्रेस ट्राइबल बेल्ट में राहुल की सभाएं कराने की तैयारी में है.

PM मोदी के बाद MP में हुंकार भरने पहुंचेंगे राहुल गांधी! आदिवासी वोटर्स पर कांग्रेस का फोकस

MP Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव में अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां दम भर रही हैं. एक ओर मध्य प्रदेश की सभी 29 की 29 सीट जीतने के लिए BJP पूरी तैयारी में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस इस बार राज्य में पिछली बार के मुकाबले ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश में जुटी है. पहले चरण के चुनाव से पहले PM मोदी के बाद अब राहुल गांधी  के भी एमपी दौरे की संभावनाएं हैं. 

MP में हुंकार भरेंगे राहुल गांधी
माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 7 या 8 अप्रैल को मध्य प्रदेश दौरे पर पहुंच सकते हैं. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए वे मंडला सीट से हुंकार भरेंगे. कांग्रेस आदिवासी वोटर्स पर फोकस करते हुए ट्राइबल बेल्ट में राहुल गांधी की सभाएं आयोजित कराएगी. MP की 6 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होनी हैं. इन सभी 6 सीटों पर आदिवासी वोटर्स अहम भूमिका निभाते हैं. 

मंडला में हो सकती है राहुल की पहली सभा
माना जा रहा है कि राहुल गांधी का पहला दौरा मंडला लोकसभा सीट पर होगा. प्रदेश की मंडला सीट ST यादि आदिवासियों के लिए रिजर्व है. इस सीट से वर्तमान में BJP के फग्गन सिंह कुलस्ते हैं. इस बार भी पार्टी ने उन्हें ही टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने इस सीट पर BJP को टक्कर देने के लिए डिंडौरी से वर्तमान विधायक ओमकार सिंह मरकाम को मैदान में उतारा है. 

ट्राइबल बेल्ट पर कांग्रेस का फोकस
पहले चरण में MP की जिन 6 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें आदिवासी समुदाय अहम भूमिका में है. ऐसे में कांग्रेस पहले चरण को भांपते हुए राहुल गांधी की सभाएं ट्राइबल बेल्ट में आयोजित कराने पर फोकस कर रही है. प्रदेश में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोट डाले जाएंगे. इन 6 सीटों में से दो सीट मंडला और शहडोल ST के लिए रिजर्व है. वहीं, सीधी लोकसभा क्षेत्र की 8 विधानसभा सीट में 5 सीटें आदिवासी बाहुल्य हैं. जबलपुर की 8 विधानसभा सीटों में से भी 3 सीटों पर आदाविसियों की अहम भूमिका है. बालाघाट लोकसभा की 8 विधानसभा सीटोंमें से 5 सीटों पर आदिवासी वोट निर्णायक माना जाता है, जबकि छिंदवाड़ा लोकसभा की  सभी 7 विधानसभा सीटों पर आदिवासी वर्ग अहम माना जाता है.

PM मोदी का मध्य प्रदेश दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले मध्य प्रदेश दौरे पर आ रहे हैं. 7 और 9 अप्रैल को MP के अलग-अलग जिलों में उनकी जनसभाएं आयोजित होंगी. PM 7 अप्रैल को जबलपुर और 9 अप्रैल को बालाघाट में चुनावी सभा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- MP में जिन सीटों पर BJP ने बदले प्रत्याशी वहां सभा कर सकते हैं PM मोदी, समझिए सियासी समीकरण

मंडला लोकसभा सीट
मंडला लोकसभा सीट ST यानी अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. इस सीट के अंतर्गत 8 विधानसभा सीट- शाहपुरा, निवास, लखनादौन, डिंडौरी, मंडला, गोटेगांव, बिछिया और केवलारी आती हैं. 2019 में BJP प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते ने  कांग्रेस के कमल सिंह मरावी को शिकस्त दी थी. उससे पहले 2014 लोकसभा चुनाव में फगन सिंह कुलस्ते ने कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम को हराया था. इस बार फिर दोनों के बीच मुकाबला है. 2009 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बसोरीसिंह मसराम BJP के फग्गन सिंह कुलस्ते को शिकस्त दी थी. उससे पहले 1996 से लगातार फग्गन सिंह कुलस्ते ने इस सीट पर 4 बार जीत हासिल की. 

ये भी पढ़ें- MP GK: कौन से संभाग में आता है आपका जिला?

Trending news