Shani Dev: शनिवार को बन रहा है विशेष योग, जानिए शनि के प्रकोप से बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1457692

Shani Dev: शनिवार को बन रहा है विशेष योग, जानिए शनि के प्रकोप से बचने के उपाय

Shani Dev Ashubh Effects: मार्गशीष माह के तृतीया यानी 26 नवंबर शनिवार के दिन 3 प्रमुख ग्रहों की युति से विशेष योग बन रहा है. इस योग में शनिदेव की पूजा करना बहुत लाभकारी बताया गया है. आइए जानते हैं शनि देव को प्रसन्न करने के पूजा उपाय के बारे में...

Shani Dev: शनिवार को बन रहा है विशेष योग, जानिए शनि के प्रकोप से बचने के उपाय

Shani Dev Puja Vidhi Saturday: धार्मिक मान्यता अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इसलिए यह दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है. वहीं इस बार यानी 26 नवंबर को पड़ने वाले शनिवार के दिन तीन ग्रहों की युति बन रही है. इस दिन शनिदेव अपनी राशि मकर में विराजमान रहेंगे. ऐसी मान्यता है कि जो लोग शनिवार के दिन शनिदेव की विधि विधान से पूजा करते हैं, उन पर शनिदेव की कृपा बरसती है और वे लोग सदैव खुश रहते हैं. वहीं जो लोग शनिवार के दिन गलती से भी कुछ कार्य कर देते हैं उन्हें शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ता है और वे हमेशा परेशान रहते हैं. आइए जानते हैं शनिवार के दिन कैसे करें शनिदेव की पूजा?

शनिवार विशेष योग
26 नवंबर शनिवार के दिन मार्गशीष माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. इस दिन वृश्चिक राशि में सूर्य, बुध और शुक्र ग्रहों की युति बन रही है. इसके साथ ही इस दिन चंद्रमा धनु राशि में रहेंगे. वहीं शनिदेव अपने गृह राशि मकर में मोजूद रहेंगे. जब शनिदेव अपनी राशि में रहते हैं तो ये बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में इस शनिवार शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए विशेष संयोग बना हुआ है.

शनिवार को करें ये उपाय
यदि आप चाहते हैं कि आपसे शनिदेव प्रसन्न रहें और आपके कार्यों में कोई बाधा नहीं उत्पन्न हो तो शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं. साथ ही शनिदेव के मंदिर में सरसों का तेल चढ़ाते हुए शनि चालीसा और शनि मंत्रों का जाप करें. इस दिन कुष्ट रोगियों की सेवा करें और उन्हें दवाई दें. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन काले कुत्ते को भोजन कराएं.

शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम
शनिदेव हमारे कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा के लिए अर्पित है. ऐसे में शनिवार के दिन गलत काम करने से बचना चाहिए. इस दिन लोभ, क्रोध, अंहकार और दूसरों को धोखा देने से बचना चाहिए. साथ ही इस दिन भूल से भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. 

इन लोगों को करना चाहिए शनिदेव की पूजा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि की ढैय्या- धनु, मकर और कुंभ पर और शनि की साढ़े साती मिथुन व तुला राशि पर चल रही है. इन 5 राशियों पर शनिदेव की विशेष दृष्टि है. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने के लिए इन लोगों को शनिदेव की पूजा करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope: दिसबंर में मेष राशि वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा, पढ़ें मासिक राशिफल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news