PM मोदी के स्वागत से पहले सिंधिया ने बताया ''महाकाल मंदिर'' का वो इतिहास, जिसे भूल गए थे लोग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1389980

PM मोदी के स्वागत से पहले सिंधिया ने बताया ''महाकाल मंदिर'' का वो इतिहास, जिसे भूल गए थे लोग

PM Modi in Ujjain: पीएम मोदी आज उज्जैन में ''महाकाल लोक'' का लोकार्पण करेंगे. इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे, कार्यक्रम में शामिल होने से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने महाकाल मंदिर से जुड़ा एक बड़ा इतिहास जनता से साझा किया है. 

PM मोदी के स्वागत से पहले सिंधिया ने बताया ''महाकाल मंदिर'' का वो इतिहास, जिसे भूल गए थे लोग

PM Modi in Ujjain: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) उज्जैन में ''महाकाल लोक'' का लोकार्पण करने पहुंच रहे हैं, सबसे पहले पीएम मोदी बाबा महाकाल की विशेष पूजा अर्चना करेंगे, उसके बाद वह महाकाल लोक का लोकार्पण कर जनता को संबोधित करेंगे. पीएम के स्वागत के लिए उज्जैन में पूरी तैयारियां हो गई हैं, सीएम शिवराज सहित कई बड़े नेता उज्जैन पहुंच गए हैं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे, PM मोदी के स्वागत से पहले सिंधिया ने महाकाल मंदिर से जुड़ा एक खास इतिहास बताया है. हम आपको उस इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं. 

सिंधिया ने बताया महाकाल मंदिर का इतिहास 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर महाकाल मंदिर से जुड़ा एक बड़ा इतिहास बताया है, उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि '' महाकालेश्वर मंदिर का इतिहास बहुत कम लोग जानते होंगे,  सन 1235 में महाकालेश्वर मंदिर को दिल्ली के सुल्तान इल्तुतमिश ने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया था, महाकाल ज्योतिर्लिंग को आक्रांताओं से सुरक्षित रखने लिए करीब 550 वर्षों तक पास ही के एक कुएं में छुपाया रखा. मराठा शूरवीर श्रीमंत राणोजी राव सिंधिया ने मुगलों को पराजित कर अपना शासन 1732 में उज्जैन में स्थापित किया था. राणोजी महाराज ने श्री बाबा महाकाल ज्योतिर्लिंग को कोटि तीर्थ कुंड से निकाल महाकाल मंदिर का पुनः निर्माण करवाया और महाकाल ज्योतिर्लिंग को मंदिर दोबारा स्थापित किया.''

कुंभ भी शुरु करवाया 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा कि ''राणोजी राव सिंधिया द्वारा बनवाए महाकाल मंदिर का एक पुराना फोटो साझा कर रहा हूं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "महाकाल लोक" का लोकार्पण इस ऐतिहासिक कथा की याद दिलाता है, जय बाबा महाकाल!. इसके अतिरिक्त लगभग 500 वर्षों के अंतराल के बाद, राणोजीराव सिंधिया जी ने 12 वर्षों में एक बार होने वाले उज्जैन के ''सिंहस्थ कुंभ'' उत्सव को भी दोबारा शुरू किया!. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस इतिहास के साथ एक फोटो भी शेयर किया है. 

fallback

बता दें कि ग्वालियर के सिंधिया परिवार का शासन ग्वालियर-चंबल से लेकर मालवा तक फैला हुआ था. जिसमें उज्जैन भी आता था, सिंधिया परिवार ने मालवा क्षेत्र में कई मंदिरों का निर्माण और जीर्णोध्दार भी कराया था. जिसमें महाकाल मंदिर भी शामिल था. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को उज्जैन में बने महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे. इसके लिए पिछले एक महीने से उज्जैन में विशेष तैयारियां की जा रही हैं. 

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के ट्वीट को किया रीट्वीट, कहा-ये अच्छे संकेत 

Trending news