Vitamin D Deficiency से खोखली हो जाती हैं हड्डियां, धूप के अलावा ये आहार पूरी करेंगे कमी
Advertisement

Vitamin D Deficiency से खोखली हो जाती हैं हड्डियां, धूप के अलावा ये आहार पूरी करेंगे कमी

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी मनुष्य को स्वस्थ्य (healthy) रखने के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इसकी कमी सेहत के लिए हानिकारक (Harmful) होती है. विटामिन डी के लिए पर्याप्त मात्रा में धूप लेना जरूरी होता है. अगर आप धूप नहीं ले पा रहे हैं तो दही, साल्मन फिश का भी सेवन कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency से खोखली हो जाती हैं हड्डियां, धूप के अलावा ये आहार पूरी करेंगे कमी

Vitamin D Deficiency: हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. ये हड्डियों (bones) को मजबूत बनाता है. लेकिन, इसकी कमी काफी ज्यादा खतरनाक होती है. इसकी कमी की वजह से हड्डियां खोखली होने लगती हैं और इस वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो जाती है. विटामिन डी के लिए धूप बहुत जरूरी होती है. लेकिन, धूप के अलावा भी कुछ आहारों के द्वारा इसकी कमी पूरी होती है. जानिए क्या हैं वो आहार

दही का सेवन है लाभदायक
विटामिन डी की कमी होने पर अक्सर लोग धूप में रहना पसंद करते है. जो आसानी के साथ मिल जाती है. अगर आप धूप नहीं ले पा रहें हैं तो दही का सेवन करना चाहिए. दही के सेवन से न केवल पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है बल्कि गर्मियों के दिनों में से आपके शरीर में ठंडक पहुंचाता है जिसकी वजह से शरीर स्वस्थ्य रहता है.

Raw Milk Remedies: गर्मियों में ऐसे करें कच्चे दूध का उपयोग, 15 दिन में चेहरे और बालों में दिखेंगे चमत्कारी फायदे

ऑरेंज जूस 
विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा देने के लिए संतरे का जूस काफी ज्यादा कारगर साबित होता है. अगर आप धूप की पर्याप्त मात्रा नहीं ले पा रहें हो तो इसका सेवन काफी ज्यादा फायदे मंद होता है. हर रोज एक गिलास जूस पीने से विटामिन डी और कैल्सियम की भरपूर मात्रा मिलती है जो आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाती है.

साल्मन फिश
साल्मन फिश का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसमें ओमेगा-3 और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है. अगर आप अपना विटामिन डी बढ़ाना चाहते हैं तो साल्मन फिश आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है. इसके अलावा मछली में विटामिन E और विटामिन B 12 पाया जाता है.

Health Tips For Morning: सुबह चाय कॉफी के बजाय करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा चमत्कारी लाभ

ज्यादा विटामिन डी से भी खतरा
ज्यादा विटामिन डी से भी खतरा हो सकता है. जब लंबे समय तक कोई भी व्यक्ति ज्यादा विटामिन लेते रहता है तो विटामिन डी टॉक्सिटी हो जाती है. इसकी वजह से धीरे-धीरे ये शरीर से कैल्सियम उतारने लगती है और ब्लड तक ये पहुंच जाता है. ऐसे में हाइपरकैल्सीमिया नामक बीमारी हो जाती है और ये किडनी पर बुरा असर डालती है और ये कैल्शियम छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं और किडनी स्टोन का रूप ले लेती है.

(यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news