MP CG Weather: भारी ठंड के बीच शुरू होगा बारिश का दौर, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये जिले शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1425742

MP CG Weather: भारी ठंड के बीच शुरू होगा बारिश का दौर, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये जिले शामिल

weather update mp cg: देश में लगातार मौसम बदल रहा है. अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश के तीन संभागों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में धुंध के साख कड़ाके की ठंड बढ़ने की संभावना है.

MP CG Weather: भारी ठंड के बीच शुरू होगा बारिश का दौर, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये जिले शामिल

weather update: भोपाल/रायपुर: उत्तर भारत में बर्फवारी और दक्षिण में बारिश का दौर शुरू होने से पूरे देश के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लगातार तापमान में भारी कमी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में इन दोनों राज्यों में भी कड़कड़ाती ठंड और कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इससे लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

क्यों हो रही है बारिश की संभावना?
मौसम विभाग के अनुसार, 5 नवंबर तक मैदानी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. 9 नवंबर के आसपास दूसरा और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. दक्षिण में साउथ-वेस्ट मानसून के कारण बारिश हो रही है. इसके प्रभाव में दक्षिण के कई राज्य आ रहे हैं. इसका असर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी दिख रहा है.

VIDEO: बाइक की सवारी करने निकला अजगर, फिर गाड़ी ने ऐसे पकड़ी रेस

मध्य प्रदेश में होगी बारिश
मध्य प्रदेश के मौसम में मौसम में भले ठंडक घुलनी शुरू हो गई हो, लेकिन असली ठंड का नवंबर माह मध्य से एहसास होगा. इससे पहले अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 8 नवंबर को और इसके अलगे एक दो दिनों के लिए ग्वालियर चंबल के इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ-साथ इंदौर और भोपाल में के भी कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के भी आसार जताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पानी के बाद बासी मुंह पियें ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, 7 दिन में लौटेगी चेहरे की रौनक

छत्तीसगढ़ में बारिश उम्मीद
बस्तर संभाग के दक्षिणी छोर सहित रायपुर के आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश की संभावना के बाद आज भी यहां के साथ राज्य के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. नवंबर के पहले सप्ताह में ठंड ने रफ्तार पकड़ी है, जिसके बढ़ने का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों की माने से नवंबर के दूसरे हफ्ते में बादल हटते ही प्रदेश में कड़ाकी की ठंड शुरू हो जाएगी.

VIDEO: गलत ट्रेन में बैठना पड़ सकता है भारी! यात्रीगण देख लें ये वीडियो

यहां बरसेंगे बादल
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम पूर्तवानुमान, मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पंजाब, दक्षिण असम, मणिपुर, मिजोरम और तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों भी मौसम की आफत नजर आ सकती है.

Trending news