महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म, डॉक्टर हुए हैरान, लोगों ने बताया...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1839175

महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म, डॉक्टर हुए हैरान, लोगों ने बताया...

MP News: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में एक महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया है. बच्ची की डिलीवरी के बाद डॉक्टर भी हैरान हैं और अलग-अलग थ्योरी पेश कर रहे हैं. वहीं, लोग भी चार पैरों वाली बच्ची को लेकर कई तरह की बातें कर रहे हैं. 

महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म, डॉक्टर हुए हैरान, लोगों ने बताया...

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में एक बच्ची के जन्म के बाद डॉक्टर हैरान हो गए हैं. ये कोई सामान्य बच्ची नहीं, बल्कि चार पैरों वाली बच्ची, जिसे दैख डॉक्टर भी अजूबा मान रहे हैं. मामला विदिशा जिले का है, जहां एक 30 साल की महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया है. नवजात के जन्म के बाद से ही कई तरह की बातें की जा रही हैं. डॉक्टरों ने इसे स्पेशल केस बताते हुए बच्ची को गंभीर हालत में AIIMS रवाना कर दिया गया है. 

  1. - एमपी में महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म

डॉक्टर हुए हैरान
विदिशा जिले के मंडी बामौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 साल की महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया तो उसे देख डॉक्टर भी हैरान रह गए. बच्ची की गंभीर हालत को देखते हुए आनन-फानन में उसे मंडी बामौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से विदिशा मेडकल कॉलेज रेफर किया गया. यहां से बच्ची को भोपाल AIIMS रवाना कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- MP NEWS: शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार पर आया बड़ा अपडेट, इन नेताओं के हाथ लगी निराशा

डॉक्टरों ने दी अलग-अलग थ्योरी
चार पैरों के साथ बच्ची के जन्म को लेकर डॉक्टर्स को अलग-अलग और कई तरह की  थ्योरी बता रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा मामला लाखों में से एक होता है.  डॉक्टरों के मुताबिक मेडिकल की भाषा में इसे इशियोपेगस कहा जाता है. लाखों में से किसी एक बच्चे के शरीर में जरूरत से ज्यादा अंग निकल आते हैं. 

महिला ने चौथी बच्ची को दिया है जन्म
30 साल की महिला के पहले से तीन बच्चे हैं. उसे तीन बेटियों को जन्म दिया है. चौथी बार भी बेटी ने जन्म लिया है, लेकिन इस बार बच्ची के देख सब के सब हैरान हैं. अब बच्ची का इलाज भोपाल में होगा. 

ये भी पढ़ें-  इंडिया ऑन Moon! Chandrayaan-3 की सफलता में MP के इन 4 हीरोज का अहम योगदान

होगी सर्जरी
नवजात बच्ची की हालत गंभीर है. डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची के शरीर में विकसित हुए चार पैरों में से दो को सर्जरी के जरिए अलग किया जाएगा. इसके लिए तैयारी जारी है. डॉक्टरों ने सोशल मीडिया पर भी बच्ची की तस्वीरें शेयर की हैं.

बच्ची की होगी सर्जरी
चार पैरों वाली बच्ची की हालत लगातार गंभीर बनी हुई है, जिसके बाद भोपाल एम्स में उसकी सर्जरी की जाएगी. बच्ची के शरीर में विकसित हुए चार पैरों में से दो को सर्जरी के जरिए अलग किया जाएगा. हालांकि डॉक्टर फिलहाल बच्ची की जान बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें-  30 या 31 कब है राखी? राशि अनुसार भाई को बांधे रक्षा सूत्र, सभी संकट हो जाएंगे दूर

पहले भी सामने आ चुका है मामला
विदिशा में ऐसा मामला पहली बार सामने नहीं आया है. साल 2020 में इससे पहले भी इसी तरह का मामला विदिशा जिले से सामने आया था, जब एक महिला ने बिना हाथ और पैर वाली बच्ची को जन्म दिया था. डॉक्टरों ने उसे बेहद दुर्लभ मामला बताया था. 

 

Trending news