मंदसौर में किसानों से बोले राहुल, 'हमारी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ कर देंगे'
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh407278

मंदसौर में किसानों से बोले राहुल, 'हमारी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ कर देंगे'

किसानों को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी ने पिछले साल इसी जगह पर किसानों पर पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी की इस सभा को कांग्रेस ने 'किसान समृद्धि श्रद्धांजलि सभा' का नाम दिया है. 

(फोटो साभार : ट्विटर/@INCIndia)

मंदसौर : मंदसौर की पिपलिया मंडी में किसानों पर पुलिस गोलीबारी की पहली बरसी के मौके पर बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ को संबोधित करते हुए कहा कि 'अगर प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो किसानों को 10 दिन में न्याय मिलेगा. हम उनका कर्ज माफ कर देेंगे.

  1. 10 दिनों की हड़ताल पर हैं देशभर के किसान
  2. ऋण मांफी के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं किसान
  3. राहुल से पहले शिवराज सिंह ने किया था मंदसौर का दौरा

राहुल की रैली में शामिल होने के लिए देशभर के किसान जिले के पिपलियामंडी में इक्ट्ठा हुए हैं. किसानों को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी ने पिछले साल इसी जगह पर किसानों पर पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी की इस सभा को कांग्रेस ने 'किसान समृद्धि श्रद्धांजलि सभा' का नाम दिया है. 

राहुल के संबोधन की खास बातें

- भारत के बाजारों में मेड इन चाइना की भरमार है. नरेंद्र मोदी के हाथों में जो फोन है वह भी मेड इन चाइना है. वहीं, चाइना जो डोकलाम में घुसता है और देश को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तब नरेंद्र मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है.

- मोदी सरकार ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. पंद्रह लाख रुपये और दो करोड़ का वादा किया था, लेकिन आज एक भी पूरा नहीं हो पाया है. पंद्रह लाख छोड़ो इस भीड़ में मौजूद किसी युवा को नरेंद्र मोदी जी ने 5 रुपए भी दिए? 

- आज किसान जब मंडी में जाता है तो उसे अनाज के बदलने चैक मिलता है. जब वह चैक लेकर बैंक जाता है तो उससे रिश्वत मांगी जाती है, लेकिन कांग्रेस की सरकार आने के बाद किसानों को मंडी में ही पैसा दिया जाएगा. ताकि 15 फीसदी जो बैंक में दलाली के रूप में जाता है वह बचेगा.

- कांग्रेस की सरकार आने के बाद प्रदेश के हर जिले में किसानों के खेतों के बाहर फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएंगे. पूरे मध्यप्रदेश में किसानों के हितों के लिए हम फू़ड चैन बनाएंगे. 

- नरेंद्र मोदी मेहुल चोकसी को मेहुल भाई कहते हैं. नीरव भाई, नीरव मोदी नहीं. नीरव भाई को और मेहुल भाई नरेंद्र मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपये दिए, जिसके लेकर वह फरार हो गए.

- जितना पैसा नीरव मोदी लेकर देश का भागा है, उतने में तो हिंदुस्तान के किसानों का 2 बार कर्जा मांफ किया जा सकता था.

- हिंदुस्तान ने किसान ने इस देश को खड़ा किया है. इस देश में अगर सब लोग खाना खाते हैं तो यह काम किसी बड़े उद्योगपति ने नहीं किया यह किसानों ने किया है. 

-1200 किसानों ने मध्य प्रदेश में आत्महत्या की है. एक के बाद एक मंदसौर के किसान आत्महत्या कर रहे हैं. क्या हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों पर लाखों करोड़ का एनपीए है. इन्होंने कभी आत्महत्या की?

-मध्यप्रदेश के किसान एक के  बाद एक आत्महत्या कर रहे हैं, लेकिन सरकार का ध्यान इस तरफ बिल्कुल नहीं जा रहा है.

-राज्य की सत्ता में अगर यूपीए सरकार आती है तो किसानों को 10 दिन में न्याय मिलेगा.

मंदसौर गोलीकांड में मारे गए किसानों के प्रियजनों से की मुलाकात
मंदसौर में किसानों को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी पिछले साल गोलीकांड में मारे गए किसानों के परिवारों से मुलाकात करने पहुंचे. किसानों के परिवारों से मुलाकात करने के बाद राहुल ने उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, 'मंदसौर गोलीकांड के एक साल बाद भी जांच आयोग की रिपोर्ट नहीं आई है. शहीद किसानों के परिवार न्याय का इंतज़ार कर रहे हैं. अपने परिजनों को खोने का दर्द मैं जानता हूं. आज पीड़ित परिवारों के साथ कुछ पल बिताकर उनका दर्द बांटने की कोशिश की.'

fallback
मंदसौर में राहुल को सुनने आए लोग. (फोटो साभार : ट्विटर/@INCIndia)

प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए देशभर के तमाम हिस्सों से किसानों का जमावड़ा यहां पर लगा है, जिसको देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. किसी तरह की अनहोनी ना हो इसलिए पूरे इलाके में सुरक्षा बलों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 

बताया जा रहा है कि मंदसौर गोलीकांड में मारे गए लोगों के कुछ परिजन भी राहुल के साथ मंच सांझा कर रहे हैैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि गोलीकांड में मारे गए लोगों के परिजनों को सभा के एंट्री कार्ड बनाकर दिए गए हैं. राहुल गांधी के मंदसौर दौरे को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. आईजी मकरंद देउस्कर का कहना है कि मंदसौर और आस-पास के जिलों में पर्याप्त फोर्स तैनात कर दी गई है. किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. माहौल को बिगाड़ने वालों पर पुलिस की खास नजर है. सभा क्षेत्र की निगरानी के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

राहुल गांधी बोले- BJP सांसद हमें बताते हैं, हम प्रधानमंत्री के सामने एक शब्द नहीं बोल सकते

पिपालियामंडी में आयोजित इस सभा में कांग्रेस के प्रमुख नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, दिग्विजय सिंह सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित हैं. किसान नेता सुनीलम ने बताया, "मंदसौर में गोलीकांड की पहली बरसी पर बड़ी संख्या में देशभर से किसान नेता यहां पहुंच रहे हैं." गौरतलब है कि बीते साल इसी दिन पुलिस की गोलीबारी में छह किसानों की मौत हुई थी जबकि पुलिस की पिटाई से एक किसान ने दम तोड़ दिया था. 

अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं किसान
एक जून को देश के कई राज्यों के किसान संगठनों ने विभिन्न मांगों को लेकर 10 दिन का गांव बंद आंदोलन शुरू किया था. मध्य प्रदेश से शुरू हुआ यह आंदोलन राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में देखने को मिला. यहां किसानों ने मंदसौर में पिछले साल 6 जून को प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है. आंदोलन की शुरुआत करते ही किसानों ने कहा था कि वह इस दौरान फल, सब्जियां और दूध की सप्लाई शहरों में नहीं होने देंगे.

क्या है किसानों की मांग
देश के किसानों का सारा ऋण एक साथ माफ किया जाए. सभी फसलों पर लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य को बढ़ाया जाए. छोटे किसान या फिर किसी अन्य की भूमि पर खेती करने वाले किसानों की आय मासिक तौर पर निर्धारित होनी चाहिए.

Trending news