रोजाना इस समय खाना शुरू कर दें 3 अंडे, फायदे जानकर चौंक जाएंगे!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1218184

रोजाना इस समय खाना शुरू कर दें 3 अंडे, फायदे जानकर चौंक जाएंगे!

शरीर में पोषण की पूर्ति के लिए हम क्या क्या नहीं खाते लेकिन अगर आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल करते हैं तो काफी हद तक आपके शरीर की पोषण की जरूरत पूरी हो सकती है. तो आइए जानते हैं अंडे के जबरदस्त फायदे...

रोजाना इस समय खाना शुरू कर दें 3 अंडे, फायदे जानकर चौंक जाएंगे!

नई दिल्लीः स्वस्थ शरीर के लिए सही पोषण बेहद जरूरी है. शरीर में होने वाली अधिकतर बीमारियां पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलने के कारण ही होती हैं. ऐसे में अंडे का रोजाना सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि अंडे में इतना पोषण मिलता है जो हमारे शरीर की रोजाना की जरूरत को पूरा कर सकता है. आज हम आपको अंडे से मिलने वाले फायदे के बारे में बता रहे हैं ताकि आप भी पोषण के लिए अंडे की अहमियत समझ सकें. 

अंडे से मिलते हैं ये पोषक तत्व
अंडे में कैलोरी, हेल्दी फैट, फोलिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, विटामिन डी, ई, के, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. अंडे को अगर पोषण की खान कहें तो गलत नहीं होगा. आमतौर पर अंडे का सेवन नहीं करने वाले लोग मल्टी विटामिन का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आप अंडे को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके जबरदस्त फायदे मिलेंगे. 

पोषण के साथ ये फायदे भी मिलते हैं
अंडे के सेवन से ना सिर्फ पोषण के फायदे मिलते हैं बल्कि हमारे शरीर में मौजूद हार्मोन्स के सही तरीके से काम करने के लिए भी अंडे बेहद फायदेमंद होते हैं. कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन तय सीमा में कोलेस्ट्रॉल भी शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि कोलेस्ट्रोल कई हार्मोन्स के लिए बेहद जरूरी है. 

अंडे का सेवन यूं तो किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन अगर सुबह नाश्ते के समय इसका सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है. इसकी वजह ये है कि रात में खाना खाने के बाद सुबह जब हम नाश्ता करते हैं तो उस वक्त शरीर ज्यादा मात्रा में पोषण की जरूरत होती है ताकि पूरे दिन हम एनर्जी से भरपूर रहें. ऐसे में सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन जहां हमारे पेट को लंबे समय तक भरे रखता है, जिससे हमें जल्दी भूख नहीं लगती और साथ ही हमें पोषण भी पूरा मिलता है. तीन अंडे के सेवन से व्यक्ति को दिनभर की जरूरत के हिसाब से प्रोटीन मिल सकता है. 

दिल के लिए भी बढ़िया
अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जिससे व्यक्ति का हार्ट रेट सही रहता है. चूंकि हार्ट रेट सही रहेगा तो शरीर में ब्लड क्लोटिंग का खतरा भी कम रहेगा. ये सभी चीजें दिल की सेहत के लिए काफी अच्छी हैं. 

अंडे में ल्यूटेन नामक तत्व पाए जाता है. ल्यूटेन आंखों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अंडे में विटामिन ए और जिंक भी पाया जाता है, जो हमारी आंखों की सेहत के लिए जरूरी होता है. 

चूंकि अंडे में विटामिन डी और फास्फोरस के साथ जिंक भी मिलता है तो यह इंसान की हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके रोजाना सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक विकास के लिए भी अंडे का सेवन मददगार माना गया है. 

(डिस्कलेमर-यहां बताई गईं बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया यहां दी गई जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श से ही कोई काम करें.)

Trending news