MP Weather: एमपी में ठंड की दस्तक, लुढ़कने लगा पारा; कई जिलों के तापमान में आई गिरावट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1959593

MP Weather: एमपी में ठंड की दस्तक, लुढ़कने लगा पारा; कई जिलों के तापमान में आई गिरावट

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में उत्तरी हवाओं के चलते ठंड की शुरुआत हो गई है. एमपी में रायसेन सहित 13 जिलों की रात के तापमान में आई गिरावट दर्ज की गई है.

 

MP Weather: एमपी में ठंड की दस्तक, लुढ़कने लगा पारा; कई जिलों के तापमान में आई गिरावट

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में उत्तरी हवाओं के चलते ठंड की शुरुआत हो गई है. एमपी में रायसेन सहित 13 जिलों की रात के तापमान में आई गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक सर्द हवाओं के चलते प्रदेश में और ज्यादा ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है.  प्रदेश में खरगोन और मंडला में दिन का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

प्रदेश के सभी जिलों में ठंड की दस्तक
बता दें कि प्रदेश के सभी जिलों में ठंड ने अच्छे से दस्तक दे दी है. अधिकांश जिलों का तापमान तेजी से नीचे गिरा है. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि 15 नवंबर के बाद तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा. इसके अलावा कहीं-कहीं बूंदाबांदी का दौर भी जारी है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 32 जिलों में रिकॉर्ड तापमान के अनुसार 18 जिलों का न्यूनतम पारा 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया. वहीं अधिकतम तापमान में भी बड़ी गिरावट आई है.  सोमवार को 14 जिलों का अधिकतम तापमान गिरकर भी 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया.

इन जिलों में गिरा पारा
प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा. जहां 12.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि  12.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राजगढ़ सबसे ठंडा जिला बना. ग्वालियर में 12.6, उज्जैन में 13.8, इंदौर में 17.4, जबलपुर में 15 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. वहीं अधिकतम तापमान की बात की जाए तो मंडला में 32.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. जबकि पाल जिले में 29.5, ग्वालियर में 28.7, इंदौर में 29.1 और जबलपुर में 29.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. हालांकि इन जिलों में ठंड का एहसास अब होने लगा है.

यह भी पढ़ें: MP News LIVE Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार का आखिरी दिन आज, यहां पढ़ें पल-पल की अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक एक वेदन सिस्टम सक्रिय होने की वजह से अगले 2-3 दिनों प्रदेश के कई जिलों में जिसमें भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, सागर छतरपुर, टीकमगढ़ में मौसम में बदलाव आने की संभावना है. 

रिपोर्ट-अजय दुबे

Trending news