व्यापम मामला : 9 मौतों को लेकर सीबीआई ने प्राथमिक जांच दर्ज की
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh264241

व्यापम मामला : 9 मौतों को लेकर सीबीआई ने प्राथमिक जांच दर्ज की

सीबीआई ने मध्यप्रदेश के व्यापम मामलों से कथित रूप से जुड़े नौ लोगों के संदिग्ध मौतों को लेकर शनिवार को प्राथमिक जांच दर्ज की।

नई दिल्ली : सीबीआई ने मध्यप्रदेश के व्यापम मामलों से कथित रूप से जुड़े नौ लोगों के संदिग्ध मौतों को लेकर शनिवार को प्राथमिक जांच दर्ज की।

एजेंसी सूत्रों का कहना है कि राज्य पुलिस ने इन मौतों के सिलसिले में कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने बताया कि प्राथमिक जांच यह पता करने के लिए दर्ज की गयी है कि ये मौतें व्यापमं से जुड़ी हुई हैं या नहीं।

आनंद सिंह, आशुतोष तिवारी, ज्ञान सिंह, अनंत राम टैगोर, रावेन्द्र प्रकाश सिंह, प्रेम लता पांडेय, विकास पांडेय, राजेन्द्र आर्य और संजय कुमार यादव की मौतों से यह जांच जुड़ी हुई है।

ग्वालियर स्थित गजरा राता मेडिकल कॉलेज के छात्र तिवारी की 2013 में कथित रूप से दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी थी जबकि राजेन्द्र आर्य की मौत यकृत से जुड़ी बीमारी के कारण हुई।

कांस्टेबल भर्ती घोटाले के महत्वपूर्ण गवाह संजय कुमार यादव की मौत भी यकृत से जुड़ी समस्याओं के कारण होने का दावा किया गया है।

अनंत राम टैगोर, जिसके बेटे को कथित रूप से व्यापमं के माध्यम से कॉलेज में दाखिला मिला था, की मौत अज्ञात बीमारी के कारण हुई जबकि रावेन्द्र प्रकाश सिंह की मौत संदिग्ध जहर या संदिग्ध बीमारी के कारण हुई।

विकास पांडेय की मौत का कारण ब्रेन हेमरेज बताया गया है जबकि ज्ञान सिंह की मौत दवाओं के रिएक्शन के कारण हुई। संविदा शिक्षक घोटाले में संदिग्ध प्रेम लता पांडेय की मौत यकृत कैंसर के कारण हुई। इनके अलावा, जिनकी मौत प्राकृतिक कारणों से होने का दावा किया जा रहा है, एजेंसी ने एसटीएफ से दो और मामले लिए हैं.. 2011 में हुई संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा- वर्ग 3 :इसमें 99 लोग आरोपी हैं: और संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा- वर्ग 3 जिसमें 76 लोग आरोपी हैं।

पहली प्राथमिकी पर सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, ‘मध्यप्रदेश के व्यापम द्वारा 2011 में करायी गयी संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा- वर्ग 3 में हुई अनियमितताओं से जुड़ा है।’ दूसरी प्राथमिकी के बारे में उन्होंने कहा कि यह मध्यप्रदेश के व्यापमं द्वारा 2011 में करायी गयी संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा- वर्ग 2 में हुई अनियमितताओं से जुड़ा है।

Trending news