Beawar: जमाअत-ए-इस्लामी हिंद ने लंपी स्किन महामारी बचाव और जागरूकता के लिए अभियान किया शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344403

Beawar: जमाअत-ए-इस्लामी हिंद ने लंपी स्किन महामारी बचाव और जागरूकता के लिए अभियान किया शुरू

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद जिला अजमेर, पाली व राजसमंद द्वारा प्रदेश में गोवंश में फैल रही लंपी स्किन महामारी के बचाव जागरूकता के लिए अभियान की शुरूआत की गई.

Beawar:  जमाअत-ए-इस्लामी हिंद ने लंपी स्किन महामारी बचाव और जागरूकता के लिए अभियान किया शुरू

Beawar: जमाअत-ए-इस्लामी हिंद जिला अजमेर, पाली व राजसमंद द्वारा प्रदेश में गोवंश में फैल रही लंपी स्किन महामारी के बचाव जागरूकता के लिए अभियान की शुरूआत की गई. अभियान के तहत सर्वप्रथम मसूदा रोड स्थित तिजारती गोशाला में संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा लंपी रोग से पीड़ित गोवंश को आयुर्वेदिक लड्डू खिलाए गए. इस अवसर पर संगठन के अजमेर पाली व राजसमंद जिले के संयोजक मुमताज अली ने बताया की संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव में पशुओं में लंपी रोग से बचाव हेतु पशुपालकों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और पशुपालकों को पशुओं में इस रोग से बचाव एवं उपचार के लिए पशुपालन विभाग के निर्देशन में जानकारी एवं जागरूक किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि ईश्वर के पैगम्बर हजरत मुहम्मद की शिक्षाओं के अनुसार इन मूक पशुओं के भी अधिकार हैं और मनुष्य का कर्तव्य है कि इनके खाने-पीने तथा स्वास्थ्य का उचित ख्याल रखें. साथ ही उनसे उनकी ताकत से ज्यादा काम न लें तथा उन्हें अनावश्यक चोट न पहुंचाए अन्यथा ईश्वर के समक्ष उसे इसका जवाब देना होगा. मुमताज अली ने कहा कि सभी धर्म, समुदाय के लोगों को इस महामारी में गायों को इस रोग से बचाव में तन, मन व धन से सहयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम दुआ करते हैं कि वो जल्द से जल्द गोवंश को इस महामारी से निजात दिलाएं. उन्होंने कहा कि हमारा संगठन इस बीमारी से बचाव के लिए हर संभव सहयोग देने की कोशिश करेगा. इसके पश्चात सभी कार्यकर्ता अजमेर रोड स्थित लंपी रोग से ग्रस्त गोवंश के लिए बनाए गए आइसोलेशन सेंटर जाकर वहां मौजूद गोवंश को आयुर्वेदिक लड्डू खिलाए.

अजमेर जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-  हाईकोर्ट की सरकार को फटकार, कहा- आईसोलेशन कैंप बनाओ, दवाईयां और डॉक्टर उपलब्ध कराओ

इस अवसर पर लंपी रोग प्रभारी शलभ टंडन, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. जावेद हुसैन, गोशाला प्रबंधक लादूराम शर्मा, महेन्द्र भाटी, समाजसेवी तथा गोसेवक मंजीतसिंह हुडा, सतीश तथा जमाअत ए इस्लामी संगठन के कार्यकर्ता शमसुद्दीन काठात, रमजान खान, शायर काठात, हाकिम अली, मौलाना अब्दुल्लाह, मौलाना हिशामुद्दीन, हाफिज अब्दुल हकीम, हाफिज इमिम्तयाज, हाफिज सईद, मौलाना मोबीन, ताजुद्दीन तथा महबूब खान मौजूद रहे.

Reporter-Dilip Chouhan

Trending news