Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 4 मई से मौसम में तगड़ा बदलाव, सतर्क रहें इन जिलों के लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2232233

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 4 मई से मौसम में तगड़ा बदलाव, सतर्क रहें इन जिलों के लोग

Rajasthan Weather Update: मौसम के अंदर जयपुर के मुताबिक, 4 - 5 मई को बीकानेर, जोधपुर, कोटा संभाग के कुछ इलाकों में तापमान 42 से 45 डिग्री भी पहुंच सकता है हालांकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर बहुत ज्यादा नहीं रहेगा. फिर भी इसके असर के चलते राजस्थान के पश्चिमी उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: बीते दो-तीन दिनों से जहां राजस्थान में मौसम शुष्क बना हुआ था तो वहीं उत्तरी हवाओं के प्रभाव से कुछ जगहों पर अधिकतम न्यूनतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की माने तो आने वाले समय में तापमान में कुछ जगहों पर बढ़ोतरी हो सकती है. 
 

मौसम के अंदर जयपुर के मुताबिक, 4 - 5 मई को बीकानेर, जोधपुर, कोटा संभाग के कुछ इलाकों में तापमान 42 से 45 डिग्री भी पहुंच सकता है हालांकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर बहुत ज्यादा नहीं रहेगा. फिर भी इसके असर के चलते राजस्थान के पश्चिमी उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. 

मौसम के दो जयपुर के मुताबिक, साल 2024 मई में राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. मई के पहले सप्ताह की बात करें तो 4 तारीख तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा. इसके चलते शेखावाटी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तेज रफ्तार अंदर बारिश की संभावना जताई गई है. 9-10 मई के बाद धूप और ज्यादा तीखी हो जाएगी और पारा और तेज होगा.

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. उधर 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, चूरू, बीकानेर, फलोदी के कुछ हिस्सों में काले बादल छा सकते हैं. कुछ जगहों पर चित्रकूट बारिश भी हो सकती है. साथ ही धूल भरी आंधी भी लोगों को परेशान कर सकती है.

पूर्वी राजस्थान में कैसा होगा हाल
दरअसल मई के दूसरे सप्ताह में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का प्रभाव रहेगा, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंधी बारिश देखी जा सकती है. इसके चलते तापमान में हल्की-फुल्की गिरावट भी आ सकती है.

आग के शोले बरसेंगे
मई के तीसरे चौथे सप्ताह की बात करें तो आसमान से आग के शोले बरसेंगे. राजस्थानवासियों को 20 मई तक जलती-तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. अंतिम सप्ताह में भी सूरज का प्रकोप जारी रहेगा हालांकि इस दौरान कुछ ही जगह पर छिटपुट बारिश हो सकती है.

अप्रैल रहा सामान्य
बता दें राजस्थान में अप्रैल के महीने में एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए, जिसके चलते बादलों की आवाजाही बनी रही. कई जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हुई तो कई जगहों पर आंधी तूफान के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वैसे तो अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ती थी लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते साल 2024 में अप्रैल का महीना बहुत अधिक गर्म नहीं रहा.

Trending news