अलवर: नाद उत्सव के साथ साइबर अपराध व सुरक्षा पर हुआ सवांद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1396270

अलवर: नाद उत्सव के साथ साइबर अपराध व सुरक्षा पर हुआ सवांद

Alwar: जिला पुलिस और इंटेक अलवर चैप्टर सहित डेलेफिक काउंसिल ऑफ राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में प्रताप ऑडिटोरियम में नाद उत्सव का आयोजन किया गया. 

नाद उत्सव का आयोजन.

Alwar: जिला पुलिस और इंटेक अलवर चैप्टर सहित डेलेफिक काउंसिल ऑफ राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में प्रताप ऑडिटोरियम में नाद उत्सव का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में सुरताल एवं संस्कृति को समर्पित एक संगीत में संध्या का आयोजन हुआ. इस दौरान एसपी तेजस्वीनी गौतम की तरफ से साइबर अपराध सुरक्षा पर सवांद भी किया गया.

नाद उत्सव का आयोजन
शुक्रवार शाम प्रताप ऑडिटोरियम में सुर ताल और संस्कृति को समर्पित नाद उत्सव में लोक संस्कृति और गायन क्षेत्र में लुप्त होते वाद्ययंत्रों के साथ विभिन्न क्षेत्रों से आले लोक कलाकारों ने यहां प्रस्तुति दी, कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर जिला कलक्टर जितेंद्र कुमार सोनी थे जो डेल्फिक काउंसिल राजस्थान से सेक्रेटरी भी है. वहीं एसपी तेजस्वीनी गौतम डेल्फिक की एक्जीक्यूटिव मेम्बर है, इस मौके पर युआईटी सचिव मंजू सिंह ,एएसपी सरिता सिंह और सुरेश खींची सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा मंच
इस दौरान जिला कलक्टर और डेल्फिक काउंसिल राजस्थान के सचिव जितेंद्र कुमार सोनी ने कहा वर्तमान परिवेश में धरातल से लुप्त होती लोककला, लोक गीतों एवं लोक वाद्ययंत्रों की संस्कृति को बचाये रखना या नई पीढ़ी को इनसे जोड़ना ही इन कार्यक्रमों का उद्देश्य है, ऐसे आयोजनों से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा मंच भी मिलता है, इस मौके पर जिला कलक्टर ने सभी कलाकारों से आत्मीयता से मुलाकात कर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया.

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि इंटेक संस्था अलवर चेप्टर इकाई अध्यक्ष सुनीता मित्तल और उनकी टीम के साथ मिलकर यह आयोजन किया गया जिसके जरिये विलुप्त होती जा रही लोक संस्कृति के धनी स्थानीय लोक कलाकारों को मंच प्रदान कराया गया. इंटेक्स संस्थान ऐतिहासिक प्राकृतिक कला संस्कृति एवं साहित्य को संरक्षण एवं संवर्धन के लिए लगातार प्रयासरत रही है.

कार्यक्रम डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान और इंटेक द्वारा किये जा रहे कार्यों को दर्शाती फिल्म भी दर्शकों को दिखाई गई, स्क्रीन के माध्यम से नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा बाल श्रम एवं बाल विवाह को रोकने के लिए उनका संबोधन भी लोगों को सुनाया गया.

साइबर अपराध सुरक्षा पर भी सवांद
एसपी तेजस्वीनी गौतम द्वारा इस दौरान लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध पर भी लोगो को जागरूक करते हुए कहा पुलिस लगातार इसमे काम कर रही है लेकिन आमजन को भी जागरूक रहने की बेहद आवयश्कता है, साथ ही उन्होंने बताया आमजन में सुरक्षा भावना पैदा करने, पुलिस पर विश्वास बनाने के लिए और ऑनलाइन अपराधों के प्रति जागरूकता लाने के लिए पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक ,सुरक्षा सखी, सीएलजी सदस्य बनाये जाते है जिससे सब मिलकर अपराधों को रोकने के प्रयास कर सके.

ये भी पढ़ें- बाड़मेर: बिजली चोरों पर डिस्कॉम का शिकंजा, 85 स्थानों पर पकड़ी गई 9.89 लाख चोरी

कार्यक्रम में युवा कलाकार जयंत सिंह राठौड़ , पुनीत सोनी, केशव कुमावत ,भारती मीणा, सूरज भोपा एंड ग्रुप, रेणु सिंह राठौड़, इस दौरान एसपी तेजस्वीनी गौतम और जिला कलक्टर ने ज़ी मीडिया सवांदाता और एमआरजेडी गांधी वेलफेयर सोसायटी संरक्षक जुगल गांधी और अन्य सहयोगियो को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया , इंटेक संस्था से जुड़े विजेंद्र सिंह, आशा कालरा सहित अन्य सदस्यों व अतिथियों ने कलाकारों का भी सम्मान किया.

Trending news