Banswara: CMHO डॉ एचएल ताबियार ने घाटोल ब्लॉक के चिकित्सा केंद्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2109198

Banswara: CMHO डॉ एचएल ताबियार ने घाटोल ब्लॉक के चिकित्सा केंद्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण

Banswara news: बांसवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने आज घाटोल ब्लॉक के चिकित्सा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान कुछ कमियों को मौके पर ही ठीक करवाए तो कुछ के लिए निर्देश भी दिए. 

आकस्मिक निरीक्षण

Banswara news: बांसवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने आज घाटोल ब्लॉक के चिकित्सा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान कुछ कमियों को मौके पर ही ठीक करवाए तो कुछ के लिए निर्देश भी दिए. सेनावासा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर प्रचार प्रसार सामग्री के प्रदर्शन से खुशी जाहीर की. यहां पर वार्डों में भी स्वच्छता पाई गई. साथ ही यहां पर जांचों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए, इसके लिए घाटोल सीएचसी में एलटी को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए.

 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवदा में अंदर प्रवेश करते ही डॉक्टर नाम का बॉर्ड और कुछ प्रचास प्रसार सामग्री अव्यवस्थित दिखाई दी. इस पर मौके पर ही स्टाफ को बुलाकर सुधरवाया. इस दौरान डॉ ताबियार ने कहा कि आप स्वयं देख लो, आए तब प्रवेश द्वार से कैसा लग रहा था और अब कितना सुंदर लग रहा है. हालांकि यहां पर साफ-सफाई से संतुष्टि जाहीर की. उन्होंने शौचालय को भी देखा और वहां पर नियमित रूप से साबुन और हाथ साफ करने के लिए रूमाल रखने के निर्देश दिए.

 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुदका में भी सीएमएचओ ने निरीक्षण किया. यहां पर बरामदे में साफ-सफाई अच्छी थी, लेकिन वार्ड में एक तरफ सामान रखा हुआ था और दवाई स्टेंड भी गंदा था. इस पर उन्होंने तुरंत सफाईकर्मी को बुलाया और पहले तो सफाई करवाई और सामान को स्टोर में रखवाया. यहां पर प्रसव कक्ष में हल्की सी बदबू आ रही थी. इस पर उन्होंने प्रसव होने के बाद तुरंत सफाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने ठीकरिया चंद्रावत में भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया.

सीएमएचओ ने बताया कि दिनांक 15 फरवरी से 29 फरवरी तक सभी चिकित्सा संस्थानों में निरीक्षण का महाअभियान चलाया जाएगा. जिसमें चिकित्सा विभाग के आला अधिकारी सहित प्रशासन के स्तर से निरीक्षण किए जाएंगे. इस संबंध में सभी अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए है. डॉ ताबियार ने आदेश जारी कर अलर्ट जारी किया है. 

साफ सफाई करने, सीसीटीवी लगाने, बायोमेट्रिक मशीन की उपलब्धता, प्रतिदिन बेडशीट बदलना, सभी प्रकार की नियमानुसार जांचों की उपलब्धता सहित स्टाफ के यूनिफार्म और आईडी में अनिवार्य रूप से रहने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा है कि अभियान के बाद भी सभी व्यवस्थाएं नियमित रहनी चाहिए.

यह भी पढ़ें:इस बसंत पंचमी को बनाएं और भी खास,उपयोग करे कुछ खास संदेश

Trending news