Baran News: धामनिया के जंगल में लगी आग पर पाया काबू, वनकर्मी एवं ग्रामीणों ने मिलकर बचाई वन संपदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2244815

Baran News: धामनिया के जंगल में लगी आग पर पाया काबू, वनकर्मी एवं ग्रामीणों ने मिलकर बचाई वन संपदा

Baran News: राजस्थान के बारां जिले के छीपाबड़ौद रेंज के हरनावदाशाहजी क्षेत्र में धामनिया के जंगल में लगी आग पर बड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया है. हालांकि, इस आगजनी में करीब पंद्रह बीघा से अधिक वन क्षेत्र की वनस्पतियां जलकर स्वाह हो गई है. 

Baran News Zee Rajasthan

Rajasthan News: बारां के छीपाबड़ौद रेंज के हरनावदाशाहजी क्षेत्र में धामनिया के जंगल में अचानक आग लग गई जो धीरे धीरे फैलती गई. वहीं, सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एक दर्जन वन कर्मियों एवं दो दर्जन ग्रामीणों ने मिलकर आग बुझाने का प्रयास किया. बड़ी मशक्कत के बाद वन कर्मियों एवं ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया. हालात काबू में हो जाने से सभी ने राहत की सांस ली. आग लगने से करीब पंद्रह बीघा वन क्षेत्र की वनस्पति एवं पेड़ पौधों में नुकसान पहुंचा है. 

नहीं चला आग लगने के कारणों का पता
नाका प्रभारी रिंकु मीणा ने बताया कि ग्रामीणों के साथ वनकर्मियों ने छोले के पत्तों से एवं फायर लाइन बनाकर आग बुझाने की मशक्कत की, जिसमें काफी देर की मशक्कत के बाद सफलता मिली और आग पर काबू पा लिया गया. उन्होंने बताया कि आग संभवत किसी के द्वारा जलती बीडी फेंक देने से लगी हो. उन्होंने बताया कि यहां पर जंगली तुलसी एवं जंगली झाडियां ज्यादा है और सूखी होने से पेट्रोल की तरह आग पकडती है. आग से करीब पंद्रह बीघा से अधिक वन क्षेत्र की वनस्पतियां जलकर स्वाह हो गई है, जबकि बडे पेड पौधों में भी नुकसान हुआ है. उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में अब सघन जंगल कम बचे हैं, जिस जगह आग लगी वहां पर भी पेड़ पौधों की सघनता कम थी, जिससे आग झाड़ियों में ही ज्यादा फैली. हालांकि पेड़ पौधे भी आग से प्रभावित हुए, लेकिन ज्यादा नुकसान होने से बच गया. 

पढ़ें बारां जिले की एक और खबर 

Baran News: पुलिस ने हथियार तस्कर को किया गिरफ्तार

Rajasthan News: बारां जिले के अंता में पुलिस द्वारा 24 वर्षीय हथियार तस्कर को अवैध देशी कट्टा सहित 2 जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया है. वहीं, आरोपी पर राज्य के कई थानों में चोरी नकबजनी के 16 प्रकरण दर्ज है. थानाधिकारी दिग्विजय सिंह गुर्जर ने बताया कि गश्त के दौरान हापाहेडी रोड पर खड़ा एक युवक पुलिस की गाड़ी को देख भागने लगा, जिसे पकड़कर तलाशी लेने पर उसके पास से एक अवैध देशी कट्टा सहित 2 जिंदा कारतूस बरामद किए गए. थानाधिकारी ने बताया कि आरोपी गोल्याहेड़ी निवासी मिथुन किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था, जिस पर राज्य के कई थानों में चोरी नकबजनी के 16 मामले दर्ज है. 

ये भी पढ़ें- 8 बम ब्लास्ट...71 लोगों की गई जान, 16 साल बाद भी नम आंखों को इंसाफ का इंतजार

Trending news