Barmer: पश्चिमी सरहद पर पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, BSF जवानों को किया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1469554

Barmer: पश्चिमी सरहद पर पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, BSF जवानों को किया जागरूक

राजस्थान के बाड़मेर जिले में निरोगी राजस्थान मेगा अभियान तथा एम-राइट कार्यक्रम के तहत मुनाबाव में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए बीएसएफ के जवानों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश दिया. इस दौरान पश्चिमी सरहद पर विभिन्न गांवों में जागरूकता रथों के जरिए आमजन से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की गई.

Barmer: पश्चिमी सरहद पर पहुंचा निरोगी राजस्थान का संदेश, BSF जवानों को किया जागरूक

Sheo, Barmer News: बाड़मेर जिले में निरोगी राजस्थान मेगा अभियान तथा एम-राइट कार्यक्रम के तहत मुनाबाव में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए बीएसएफ के जवानों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश दिया. इस दौरान पश्चिमी सरहद पर विभिन्न गांवों में जागरूकता रथों के जरिए आमजन से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की गई.

इस अवसर पर एम-राइट की कम्यूनिकेशन अधिकारी शिबुमी प्रेम ने कहा कि सरहद पर बीएसएफ के जवानों को विपरित परिस्थितियों एवं हरेक मौसम में ड्यूटी करनी पड़ती है. ऐसे में जवान अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में बीएसएफ भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. इस जागरूकता अभियान में बीएसएफ का सराहनीय सहयोग मिला है.

यह भी पढ़ें- गुड़ामालानी में 10 दिन बाद भी मूक बधिर दलित के गैंगरेप आरोपियों का नहीं लगा सुराग, धोरीमन्ना बंद का आव्हान

 

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति रहें सचेत
चिकित्सक पी.आर. राठी ने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए चिकित्सकों की सलाह के अनुसार खाद्य पदार्थों का सेवन करें. उन्होंने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पर प्रकाश डालते हुए संतुलित आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने जवानों को किसी तरह का मानसिक तनाव होने की स्थिति में मनो चिकित्सक से सलाह लेने के बारे में बताया. 

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए दी जानकारी 
धारा संस्थान के मुख्य अधिशाषी महेश पनपालिया ने बताया कि बाड़मेर जिले में कुपोषण एवं एनीमिया की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन की ओर से मिशन सुरक्षा चक्र चलाया जा रहा है. इसके उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं. जिला प्रशासन एवं केयर्न ऑयल एंड गैस, वेदांता तथा धारा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे निरोगी राजस्थान मेगा अभियान के तहत लोक कलाकारों ने बीएसएफ के जवानों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मसलों पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए जानकारी दी. 

जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी 
लोक कलाकारों ने पश्चिमी सरहद के कंटल का पार समेत विभिन्न गांवों में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए विद्यार्थियों एवं आमजन को निरोगी राजस्थान, टीकाकरण, मिशन सुरक्षा चक्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. 

ये लोग रहे उपस्थित
इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के सहायक समादेष्टा संजीव कुमार, सोनाराम, प्रशांत कुमार, अरविन्द कुमार समेत बीएसएफ के जवान उपस्थित रहे. उल्लेखनीय है कि बाड़मेर जिले में निरोगी राजस्थान मेगा अभियान के जरिए आमजन को नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, प्रेरक सत्र, खेल गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है.

Trending news