Bhilwara News: जहाजपुर में धूम-धाम से निकली दलित भाई-बहन की बिंदौली, छावनी बना पूरा गांव, 4 थानों की पुलिस रही तैनात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2242192

Bhilwara News: जहाजपुर में धूम-धाम से निकली दलित भाई-बहन की बिंदौली, छावनी बना पूरा गांव, 4 थानों की पुलिस रही तैनात

Bhilwara News: राजस्थान के जहाजपुर के बरोदा गांव में 9 मई को धूमधाम से दलित भाई-बहन की बिंदौली निकली. इस दौरान 4 थानों के 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहे. साथ ही बिंदौली में जय भीम के नारे भी लगे. 

 

Bhilwara News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जहाजपुर के शेरगढ़ थाने क्षेत्र के बरोदा गांव में एससी समाज की शादियों में दुल्हा-दुल्हन को घोड़ी पर बैठे कर बिंदौली निकालने की इजाजत नहीं थी. गांव में ऊंची जाति के लोगों द्वारा घोड़ी पर बैठने पर विरोध किया जाता था. इस विरोध के चलते गांव के दुर्गा लाल बलाई ने उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार के समक्ष पेश होकर सुरक्षा देने की गुहार लगाई थी.

चारों थानों का जाब्ता मौके पर तैनात
उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बिंदौली निकालवाने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट रवि कुमार मीणा को नियुक्त किया. सुरक्षा और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए डीवाई एसपी अजीत सिंह मेघवंशी सहित सर्किल के चारों थानों का जाब्ता मौके पर तैनात किया गया. पुलिस और प्रशासन की मौजूदगी में बरोदा गांव में दुल्हा-दुल्हन की घोड़ी पर बिंदोली निकाली गई, जिसमें विचित्र चीज देखने को मिली. घोड़ी पर बैठे दूल्हा-दुल्हन भीमराव अंबेडकर की तस्वीर हाथ में लेकर निकले और नाच-गानों के साथ जय भीम के नारे भी लगें. 

उपखंड अधिकारी से मिलकर पिता ने की सुरक्षा की मांग 
गौरतलब है कि ग्राम बरोदा थाना शक्करगढ़ के दुर्गा लाल बलाई ने 2 मई को उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार के समक्ष पेश होकर गुहार लगाई थी कि 9 मई को मेरे पुत्र सोनू उर्फ सुनिल व पुत्री चीना का विवाह है. मैं अपने दोनों बच्चों की गांव में घोड़ी पर बैठा के बैंड-बाजे के साथ बिन्दौली निकालना चाहता हूं, लेकिन मुझे आशंका है कि गांव में गैर अनुसूचित जाति के जातिवादी मानसिकता के लोग विरोध कर बिन्दौली में बाधा उत्पन्न कर सकते है, क्योंकि पूर्व में भी इस तरह की घटना के कारण पीड़ित अपनी बहन के विवाह में बिन्दौली नहीं निकाल पाया था. पूर्व की घटना को देखते हुए आरोपीगण बिन्दौली के दौरान बाधा डाल सकते है. ऐसे में 9 मई को पुत्र व पुत्री की बिन्दौली को सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिलाए. 

कार्यपालक मजिस्ट्रेट रवि कुमार मीणा समेत ये लोग रहे शामिल 
बिन्दौली निकालने के दौरान कार्यपालक मजिस्ट्रेट रवि कुमार मीणा, डीवाई एसपी अजीत सिंह मेघवंशी, पुलिस इंस्पेक्टर नरपत राम बाना, शक्करगढ़ थानाधिकारी हेमराज मीणा, पंडेर थानाधिकारी कमलेश मीणा, हनुमान नगर थानाधिकारी अय्यूब खान, बामसेफ के प्रचारक मानाराम, अम्बेडकर विचार मंच के तहसील अध्यक्ष रामजस मीणा, संरक्षक भवानी राम रेगर, हेमराज निर्भय, जाकीर शाह, सांवरिया सालवी, पुखराज खटीक, देशराज मीणा, विराट मीणा, राज बहादुर रेगर, यादराम मीणा, महेंद्र मीणा, शैतान मीणा, राजकमल कंजर, मुजाहिद खान, आसिफ मंसूरी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: दिल्ली दौरे पर रहेंगी दीया कुमारी, राजस्थान पुलिस सेवा के 8 आरपीएस बनेंगे IPS

Trending news