Janmashtami 2023: चित्तौड़गढ़ के आसमान में दिखी कृष्णलीला, एक हजार ड्रोन ने बनाई कलाकृतियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1861783

Janmashtami 2023: चित्तौड़गढ़ के आसमान में दिखी कृष्णलीला, एक हजार ड्रोन ने बनाई कलाकृतियां

Janmashtami 2023: सांवलिया सेठ मंडल समिति की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नवाचार कर 1000 ड्रोन के माध्यम से आकाश में भगवान श्रीकृष्ण के रूप की 12 लीलाओं का प्रदर्शन किया गया.

Janmashtami 2023: चित्तौड़गढ़ के आसमान में दिखी कृष्णलीला, एक हजार ड्रोन ने बनाई कलाकृतियां

Janmashtami 2023, Sanwaliya Seth Temple: मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम सांवलियाजी में गुरुवार रात कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व इस बार लोगों के दिलों दिमाग पर एक अलग अमिट छाप छोड़ गया. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के मौके पर मंदिर की भव्य इमारत की रंग बिरंगी लाइटों से भव्य और आलौकिक सजावट की गई थी. वहीं सांवलिया सेठ के विशेष मनमोहक श्रंगार ने श्राद्धालुओं को विशेष रूप से आकर्षित किया.

1000 ड्रोन से श्रीकृष्ण के रूप की 12 लीलाओं 

रात 12 बजे श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर जैसे ही घड़ी की सुइयां एक हुई वैसे ही आसमान में भव्य आतिशबाजी से सांवलियासेठ मंदिर परिसर जगमगा उठा और इसी के साथ भगवान सांवलिया सेठ के जयकारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा. वहीं इस बार सांवलिया सेठ मंडल समिति की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नवाचार कर 1000 ड्रोन के माध्यम से आकाश में भगवान श्रीकृष्ण के रूप की 12 लीलाओं का प्रदर्शन किया गया.

श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर पहला ड्रोन शो

धरातल से 100 से लेकर 150 मीटर की ऊंचाई पर आकाश में भगवान श्री कृष्ण के विविध रूपों की प्रतिकृतियां देखकर लोग रोमांचित हो उठे. करीब आधे घंटे तक चले इस ड्रोन शो में बालकृष्ण, मेघ गर्जना के साथ गोवर्धन पर्वत उठाए श्री कृष्ण, सांवलिया जी मंदिर और सांवरिया सेठ की प्रतिमा, झूला झूलते राधा कृष्ण, गीता उपदेश, माखन चोर, सौरमंडल आदि फॉर्मेशन बनाए गए.

4 लाख लोग सांवलियाजी पहुंचे

प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला ड्रोन शो बताया जा रहा है, जिसमें बोट लैब डायनेमिक नामक स्टार्टअप कंपनी के 35 लोगों की टीम ने आकाश में उड़ते 1000 ड्रोन को ऑपरेट किया. जिसमें स्वार्म ड्रोन टेक्नोलॉजी से भगवान श्री कृष्ण के लगभग 12 फॉर्मेशन में साउंड के साथ भगवान श्री कृष्ण के विविध रूप और लीलाओं का नजारा देखने को मिला.

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2023: विश्व के एकमात्र इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर 21 तोपों की दी गई सलामी

एक अनुमान के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव और इस आयोजन को देखने के लिए करीब 4 लाख लोग सांवलियाजी पहुंचे थे. जिससे कई घंटो तक आसपास के प्रमुख मार्ग जाम हो गए, जिसमें पुलिस को जाम खुलवाने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

कार्यक्रम में जिला कलक्टर पीयूष समारिया, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, अतिरिक्त जिला कलक्टर व मंदिर मंडल सीईओ अभिषेक गोयल, मंदिर मंडल अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर और सदस्य मौजूद रहे.

Trending news