Churu News:उप जिला अस्पताल का SDM ने किया औचक निरीक्षण,गर्मी के मौसम में सावधानी बरतने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235214

Churu News:उप जिला अस्पताल का SDM ने किया औचक निरीक्षण,गर्मी के मौसम में सावधानी बरतने के दिए निर्देश

Churu News:राजस्थान के सादुलपुर राजकीय उप जिला अस्पताल का शनिवार को एसडीएम सुशील कुमार सैनी ने औचक निरीक्षण किया.निरीक्षण के दौरान बेड पर गन्दी चादरों को देखकर एसडीएम ने नाराजगी जताई.

Churu News

Churu News:राजस्थान के सादुलपुर राजकीय उप जिला अस्पताल का शनिवार को एसडीएम सुशील कुमार सैनी ने औचक निरीक्षण किया.आवश्यक व्यवस्था ओर सफाई व्यवस्था का जायजा लेते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों से रूबरू होकर सरकार की ओर से मिलने वाली निशुल्क दवा तथा योजना की जानकारी प्राप्त की.

एसडीएम ने कहा कि गर्मी का मौसम है तथा गर्मी से होने वाली बीमारियों के उपचार में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करेंगे, निरीक्षण के दौरान बेड पर गन्दी चादरों को देखकर एसडीएम ने नाराजगी जताई. तथा तुरंत ही चादरों को बदलने के निर्देश दिए. इसके अलावा लैबोरेट्री, ड्रेसिंग कक्ष, पीएमओ कक्ष,एक्स-रे कक्ष आदि का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में प्रतिदिन होने वाले एक्स-रे तथा प्रतिदिन होने वाले मरीज की जांच से संबंधित जानकारी प्राप्त की.

एसडीम ने मेडिकल स्टोर का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में उपलब्ध आवश्यक दवाओं की भी जानकारी ली. वही वार्डो का निरीक्षण करते हुए मरीजो से रूबरू हुए तथा मरीज ममता, रूपचंद अभय कुमार आदि से उपचार दवा की तथा बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण एवं एम एन जे वाई योजना अंतर्गत मरीजों की भी जानकारी ली. निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने सफाई व्यवस्था पर संतोष जताया. 

इसके अलावा उप जिला अस्पताल में तीन एंबुलेंस मौजूद है जिसके बारे में एसडीएम सुशील कुमार सैनी ने एंबुलेंस में संबंधित सेल्फ स्टार्ट है या नहीं सायरन क्रियाशील है या नहीं ऑक्सीजन सिलेंडर में मास्क है या नहीं आदि की जानकारी ली तथा वाहन चालकों का विवरण भी लिया. निरीक्षण के दौरान एसडीएम सुशील कुमार सैनी ने अस्पताल में डॉक्टरों तथा कार्मिकों की बैठक लेकर गर्मी के दौरान विशेष सावधानी बरतने की भी निर्देश दिए.

क्षेत्र में बढ़ती गर्मी के चलते लू-तापघात होने से आमजन चपेट में आ सकते हैं, खासकर हाइरिस्क वाले लोगों को खास ख्याल रखने, गर्मी के मौसम अंतर्गत आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करना एवं लू-ताप संबंधी रिपोर्ट एकत्र करना,अस्पतालों में रोगियों के उपचार के लिए अग्रिम रूप से इंतजाम, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, आपातकालीन किट में ओआरएस, ड्रिपसेट, ब्लीचिंग पाउडर सहित अन्य आवश्यक दवाइयां रखने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें:अलवर भरतपुर रोड पर कार और टेंपो में आमने-सामने की भिड़ंत,हादसे 2 की मौत...

Trending news