डूंगरपुर: क्रेशर गिट्टी प्लांट और डामर प्लांट का विरोध, ग्रामीणों ने की प्लांट्स को बंद करवाने की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1846581

डूंगरपुर: क्रेशर गिट्टी प्लांट और डामर प्लांट का विरोध, ग्रामीणों ने की प्लांट्स को बंद करवाने की मांग

डूंगरपुर न्यूज: डूंगरपुर में क्रेशर गिट्टी प्लांट और डामर प्लांट का विरोध किया जा रहा है. ग्रामीणों ने  प्लांट्स को बंद करवाने की मांग की है.ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में अवैध खनन कर क्रेशर प्लांट पर गिट्टी तैयार की जा रही है

डूंगरपुर: क्रेशर गिट्टी प्लांट और डामर प्लांट का विरोध, ग्रामीणों ने की प्लांट्स को बंद करवाने की मांग

Sagwara, Dungarpur: डूंगरपुर जिले में गलियाकोट उपखंड क्षेत्र के घाटा का गांव में चल रहे क्रेशर गिट्टी प्लांट एवं डामर प्लांट के विरोध में ग्रामीण लामबद्ध हो गए है. ग्रामीणों ने प्लांट मालिकों पर नियमों की पालना नहीं करने और क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने के आरोप लगाते हुए क्षेत्र में संचालित 3 प्लांट बंद करने की मांग की है.

अवैध खनन कर क्रेशर प्लांट पर गिट्टी तैयार 

ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में अवैध खनन कर क्रेशर प्लांट पर गिट्टी तैयार की जा रही है. ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि क्षेत्र के भेमई, जादेला, पाडलिया, घाटा का गांव एवं पारड़ा मेहता सहित कई गांवों का जनजीवन प्रभावित है. क्षेत्र में अवैध खनन से भूमि का दोहन एवं शोषण हो रहा है.

जलस्तर गिर रहा है, स्टोन के पाऊडर से जनजीवन को खतरा पैदा हो गया है. वहीं सिलिकोसिस जैसी गंभीर बीमारियों के पसरने की संभावना बढ़ गई है. ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित क्रेशर गिट्टी प्लांट एवं अवैध खनन को रूकवाने प्रशासन तक गुहार लगाई लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. क्रेशर गिट्टी प्लांट को बंद कराने गांव स्तर पर कोर कमेटी बनाई गई है. 

गत 20 अगस्त को कमेटी सदस्यों ने प्लांट संचालकों के साथ बैठक की. प्लांट संचालकों ने प्लांट बंद करने भरोसा दिलाया था, लेकिन अब तक प्लांट बंद नहीं किए. उल्टा प्लांट पर लोही चादर से प्लांट को कवर किया जा रहा है. ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में अवैध रूप से डामर का प्लांट भी चलाया जा रहा है. ग्रामीणों ने क्षेत्र में संचालित क्रेशर और डामर प्लांट को शीघ्र बंद करने की मांग रखी है.

ये भी पढ़ें-

सुसाइड का गढ़ बनता जा रहा राजस्थान का ये इलाका, अब 16 साल के छात्र ने उठाया खौफनाक कदम

अब WhatsApp पर भी भेजी जा सकेगी HD फोटो और वीडियो, जानिए ये तरीका

कांग्रेस विधायक का बयान-, चुनावी साल में निकलेगी CM के साथ अध्यक्ष जी की भी कमी

आखिर क्यों अंतरिक्ष में भेजा गया था कुत्ता, जानिए उसके साथ क्या हुआ?

Trending news