सबके लिए फायदेमंद नहीं है बेल का शरबत, बढ़ सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1663241

सबके लिए फायदेमंद नहीं है बेल का शरबत, बढ़ सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Bael syrup Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेल का शरबत हानिकारक माना जाता है. वैसे तो यह गर्मियों में खूब पिया जाता है लेकिन बेल का शरबत बनाते समय इसमें चीनी डाली जाती है. इससे शुगर का लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज मरीजों के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकता है.

सबके लिए फायदेमंद नहीं है बेल का शरबत, बढ़ सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Bael syrup Benefits: गर्मी का मौसम शुरू होते ही जगह-जगह पर आपको गन्ने का जूस, नींबू पानी, बेल का शरबत समेत तमाम तरह के ठंडे पेय की दुकानें या फिर ठेले देखने को मिल जाते हैं. गर्मी में लोग वही ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, जो कि उनके शरीर को भरपूर ठंडक दें और साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हो लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं, वह जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

जी हां, जरूरी नहीं कि कभी हर तरह का शरबत आपके लिए फायदेमंद भी हो, कई बार कुछ शरबत ऐसे भी होते हैं, जो कि हर किसी की सेहत पर अच्छा असर नहीं डालते हैं. इनमें से एक बेल का शरबत ही माना जाता है. वैसे तो बेल में कई तरह के न्यूट्रिशन जैसे कि थायमीन, प्रोटीन, beta-carotene, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ लोगों की सेहत पर यह नकारात्मक असर डालता है. चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को बेल का शरबत भूल कर भी नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ये 4 ड्राईफ्रूट्स रखेंगे आपको ठंडा, जान लें खाने का सही तरीका

 

हाई ब्लड प्रेशर 
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन लोगों को बेल का शरबत बहुत ही सोच समझ कर पीना चाहिए. अगर उनकी दवा चल रही है तो उन्हें बेल का शरबत बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए. यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. 

डायबिटीज 
डायबिटीज के मरीजों के लिए बेल का शरबत हानिकारक माना जाता है. वैसे तो यह गर्मियों में खूब पिया जाता है लेकिन बेल का शरबत बनाते समय इसमें चीनी डाली जाती है. इससे शुगर का लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज मरीजों के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Health Tips: अगर चेहरे पर जम गया है मोटापा, तो फॉलों करें ये टिप्स, वापस आएगी 'जॉ लाइन'

 

कार्डियक अरेस्ट 
कार्डियक अरेस्ट के मरीजों को बेल का शरबत पीना तो दूर होना भी नहीं चाहिए. जी हां, फिर भी अगर आपको बहुत ज्यादा पसंद है तो बिना डॉक्टर की सलाह के बेल का शरबत न पिएं. कहते हैं कि इसका शरबत शरीर के अंदर वॉटर लेवल को चेंज करता है, जो लोग दवा लेते हैं यह फिर उनकी उम्र 30 साल से अधिक है तो उन्हें बेल का शरबत पीते समय कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए.

माना जाता है कि बेल का शरबत पेट को काफी ठंडा रखता है. यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है. इसके साथ ही इसको पीने से गैस और अपच जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं. यह आपके शरीर में मौजूद खून को साफ करता है. वैसे तो बेल का शरबत सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर आप रोज ही से अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो फिर एक बार में डॉक्टर से बात जरूर कर लें.

Trending news